JAMSHEDPUR: साकची बाजार शिव मंदिर में आयोजित 31वें श्रीश्री श्याम महोत्सव में खाटू श्याम के भजनों में श्रद्धालु देर रात तक गोता लगाते रहे। श्रीश्री साकची शिव मंदिर और श्री श्याम परिवार के तत्वावधान में आयोजित 31वें श्रीश्री श्याम महोत्सव में बुधवार को कई अनुष्ठान हुए। महोत्सव को लेकर पूरे मंदिर परिसर को फूलों से आकर्षक रूप से सजाया गया था। फूलों से सुसज्जित श्याम बाबा का विशाल दरबार श्रद्धालुओं को आकर्षित कर रहा था। श्याम बाबा के प्रति आस्था व निष्ठा दूसरे शहरों से भी भक्तों को यहां खींच लाई।

महोत्सव के पहले दिन बुधवार को दोपहर दो बजे से विराट शोभा, निशान यात्रा निकाली गई। शिव मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद निकली शोभा यात्रा में 1100 से अधिक भक्त श्याम नाम की ध्वजा, निशान लिए शामिल हुए, जिसमें महिलाओं की संख्या अधिक थी। बाबा के दरबार में बतौर अतिथि जुगसलाई विधानसभा क्षेत्र के झामुमो विधायक मंगल कालिंदी शामिल हुए। उन्होंने बाबा श्याम से झारखंड के सुख-समृद्धि, अमन-चैन, सुरक्षा व शांति की कामना की। मौके पर उमेश साह ने विधायक को बाबा श्याम नाम का दुपट्टा पहनाकर स्वागत किया। मंदिर परिसर से शुरू होकर शोभा यात्रा साकची पलंग मार्केट चौक, बड़ा गोलचक्कर, स्टेट माइल रोड़ से काशीडीह होते हुए वापस मंदिर पहुंच कर बाबा श्याम को निशान अर्पित करने के बाद संपन्न हुआ। इस दौरान बाबा श्याम के भजन और देश भक्ति गीत समेत भक्तों द्वारा लगाये जा रहे जय श्री श्याम, राधे-राधे, शीश के दानी, हारे का सहारा, तीन बाण धारी के जयघोष पूरे रास्ते गूंजता रहा। बाबा श्याम का सजा हुआ दरबार के आगे भक्त सफाई करते हुए फूल बिछाते जा रहे थे। शोभा यात्रा में सबसे आगे दो घोड़े पर सवार दो बच्चे और उसके पीछे बाबा श्याम और हनुमान जी का ध्वजा लिए भक्त चल रहे थे। शोभा यात्रा में राधा-कृष्ण और हनुमान जी की झांकी देखते ही बन रही थी। स्थानीय भजन गायक महावीर अग्रवाल ने शोभा यात्रा में भजनों की प्रस्तुति देकर पूरा महौल भक्तिमय बना दिया था।

हुई भजनों की अमृत वर्षा

श्रीश्री श्याम महोत्सव में रात को हुए भजनों की अमृत वर्षा में भक्त झूमते रहे। बाबा के गुणगान करते भजन प्रस्तुत करने के लिए जयपुर से सुरभि चतुर्वेदी और कोलकाता से कुमार दीपक अपने दल के साथ पहुंचे थे। भजन गायकों ने भजनों की प्रस्तुति से भक्तों को झूमने पर मजबूर कर दिया। इस दौरान राधा-कृष्ण की झांकी आकर्षण का केंद्र बनी रही। मौके पर स्थानीय भजन गायक कृष्णामूर्ती ने भी अपने दल के साथ प्रस्तुति दी।

ध्वजा व अखंड ज्योति की हुई पूजा

महोत्सव में सुबह ध्वजा पूजन अंजना-मनोज अग्रवाल, अंजू-नरेश सिंहानिया व अनिता-अमित साह ने संयुक्त रूप से किया। वहीं शाम को सिंहभूम चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष रूपा-अशोक भालोटिया ने अखंड ज्योति की पूजा की। शिव मंदिर के पुजारी हरिकांत पांडेय व शिव कुमार बनर्जी ने विधिवत रूप से पूजा कराई।

Posted By: Inextlive