रामलीला में स्वच्छता की शपथ

2019-02-07T06:03:13Z

श्री कटरा रामलीला कमेटी द्वारा रामलीला के दौरान श्रद्धालुओं को दिलाई जाएगी शपथ

ALLAHABAD: शहर की रामलीला कमेटियों द्वारा प्रभु राम, भरत, लक्ष्मण व शत्रुघ्न के मुकुटों का पूजन करने के बाद दशहरा का आगाज किया जा चुका है। अब रामलीला का भी आगाज होने जा रहा है। श्री कटरा रामलीला कमेटी की ओर से राम वाटिका परिसर में शुरू होने वाली रामलीला के दौरान स्वच्छता को केन्द्र में रखकर श्रद्धालुओं से अपने शहर और आसपास के लोगों को जागरुक करने के लिए शपथ दिलाई जाएगी। इसके अलावा प्रतिदिन रामलीला के समापन पर वीडियो दिखाकर स्वच्छता अभियान का भागीदार बनाया जाएगा।

पदाधिकारियों को मिलेगी जिम्मेदारी

राम वाटिका परिसर के मंच पर प्रतिदिन रामलीला शुरू होने से कमेटी के एक पदाधिकारी की ओर से श्रद्धालुओं को स्वच्छता की शपथ दिलाई जाएगी। वही पदाधिकारी रामलीला के समापन पर शहर को स्वच्छ रखने की अपील भी करेगा। किस पदाधिकारी को किस दिन की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी इसका चयन कमेटी के सामूहिक निर्णय के आधार पर किया जाएगा।

दर्शकों की मांग पर जुड़े कई प्रसंग

कमेटी की ओर से दर्शकों की मांग पर इस बार कई नए प्रसंगों को संपूर्ण रामायण की रामकथा में शामिल किया गया है। इनमें सबसे महत्वपूर्ण रामेश्वरम में शिवलिंग की स्थापना के बाद शिवलिंग को फाड़कर भगवान शिव निकलेंगे जैसा प्रसंग जोड़ा गया है। इसके अलावा जनकपुर से बारात वापस आने पर तीनों माताओं द्वारा बहुओं का स्वागत व अभिनंदन, चारों भाईयों का गुरुकुल में जाने से पहले भीक्षा मांगना, राजा दशरथ का कैकेयी परित्याग व श्रवण कुमार व राजा दशरथ के संवाद का प्रसंग शामिल किया गया है।

कल से शुरू होगी रामलीला

राम वाटिका परिसर में मंगलवार से संपूर्ण रामायण की रामकथा का श्रीगणेश हो जाएगा। पहले दिन मंच पर रावण जन्म, पर्वत पर रावण की तपस्या, रावण दरबार व रावण मंदोदरी विवाह जैसे प्रसंगों का मंचन ध्वनि व लाइट माध्यम से किया जाएगा।

रामलीला का समाज से बहुत सरोकार होता है। इसी सरोकार से शहर के हर किसी को जोड़ने के लिए स्वच्छता अभियान को रामलीला का अभिन्न अंग बनाया गया है।

सुधीर कुमार गुप्ता कक्कू, अध्यक्ष, श्री कटरा रामलीला कमेटी

देश की ऐसी इकलौती रामलीला है जहां रावण के जन्म से उसकी शुरुआत होती है। इस बार दर्शकों की मांग पर नए-नए प्रसंगों को रामलीला में शामिल किया गया है।

गोपाल बाबू जायसवाल, महामंत्री, श्री कटरा रामलीला कमेटी


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.