कर्नलगंज सीओ ने पूर्व ब्रांच हेड समेत दो अन्य को कचहरी तिराहे से पकड़ा

कोर्ट में सुनवाई के बाद सभी को न्यायिक हिरासत में भेजा गया नैनी जेल

ALLAHABAD: करीब 23 करोड़ रुपये के घोटाला में मंगलवार को एक्सिस बैंक के तीन बर्खास्त अधिकारियों को गिरफ्तार किया गया। कचहरी तिराहे से बैंक के पूर्व ब्रांच हेड सौरभ जायसवाल, सीनियर मैनेजर सचिन सोनी व डिप्टी मैनेजर अंकुर मित्तल को सीओ आलोक मिश्रा, इंस्पेक्टर अवधेश प्रताप की टीम ने पकड़ा। तीनों को कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उन्हें न्यायिक हिरासत में नैनी जेल भेजा गया।

बैंक ने कई को किया बर्खास्त

शुआट्स के खाते से 23 करोड़ से अधिक का घोटाला सामने आने के बाद एक्सिस बैंक की ओर से मामले की विभागीय जांच बैठाई गई थी। बैंक के वाइस प्रेसीडेंट मलप्पा डी पाटिल ने विभागीय जांच कराई तो कर्मचारी अंकुर, सौरभ व सचिन समेत कई दोषी पाए गए। जांच रिपोर्ट आने के बाद वाइस प्रेसीडेंट की तरफ से बैंक के कई अधिकारियों और कर्मचारियों की बर्खास्तगी व निलंबन की कार्रवाई की गई।

यहां सिर्फ लेखाकार पर कार्रवाई

इतने बड़े घोटाले के बाद भी शुआट्स प्रबंधन की तरफ से सिर्फ लेखाकार के खिलाफ कार्रवाई की गई। पुलिस की स्पेशल इंवेस्टिगेशन टीम (एसआइटी) ने जब घोटाले की जांच शुरू की तो शुआट्स के कुलपति समेत कई अन्य की भूमिका संदिग्ध दिखी। लंबी पूछताछ और जांच की कार्रवाई के बाद सामने आए बयान और दस्तावेजों में दर्ज साक्ष्य का मिलान किया गया तो कई अफसरों की भूमिका संदिग्ध दिखी। इसके बाद दो दिन पूर्व शुआट्स के चार अफसरों को गिरफ्तार किया गया। तभी एसआईटी के अफसरों ने कहा था कि जल्द ही कई अन्य लोगों की भी गिरफ्तारी हो सकती है।

संपत्ति की जुटाएंगे जानकारी

अब एसआईटी आरोपी बैंक अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ ही शुआट्स के आरोपियों की संपत्ति की जानकारी जुटा रही है। पुलिस अधिकारियों का मानना है कि आरोपियों द्वारा घोटाले से कमाई गई रकम से जमीन खरीदने के साथ ही बेनामी संपत्ति जुटाई गई है।

शुआट्स के एक्सिस बैंक स्थित खाते से करोड़ों के घोटाले की जांच में तीनों अधिकारियों को दोषी पाया गया था। उन्हें गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में जेल भेजा गया है।

अलोक मिश्रा, सीओ, कर्नलगंज

Posted By: Inextlive