- दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने दारोगा बहाली मामले को उठाया, सरकार हरकत में आयी

- वंचित हो रहे करीब पांच लाख अब कर सकेंगे आवेदन

PATN:

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की खबर पर मंत्रीजी ने संज्ञान लिया है। इससे लाखों छात्र जो दारोगा परीक्षा में शामिल होने से वंचित थे, उन्हें अब मौका मिल पाएगा। दरअसल, दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने 24 अगस्त को पेज चार पर दारोगा बहाली की परीक्षा में आवेदन करने से वंचित छात्रों का मामला प्रमुखता से उठाया था। खबर छपने के बाद बिहार सरकार के सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री नीरज कुमार ने कट ऑफ डेट को बढ़ाते हुए एक जनवरी 2019 से एक अगस्त, 2019 तक कर दिया है।

आयोग ने भी सूचना जारी की

दारोगा बहाली का आयोजन बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग की ओर से की जा रही है। मंत्रीजी के आदेश के बाद आयोग ने भी एक महत्वपूर्ण सूचना जारी करते हुए बताया है कि इसके विज्ञापन में सीधी भर्ती अभ्यर्थियों के लिए शैक्षणिक योग्यता अर्थात स्नातक उत्तीर्ण होने की कट ऑफ को एक अगस्त, 2019 कर दिया गया है। ताकि जो अभ्यर्थी एक जनवरी, 2019 के बाद स्नातक उत्तीर्ण हुए हैं, उन्हें भी मौका मिले।

यह था मामला

एक लंबे अरसे के बाद करीब दो हजार से अधिक पदों पर दारोगा बहाली के लिए विज्ञापन निकाला गया गया। इसमें शैक्षणिक योग्यता के कॉलम में बताया गया था कि जो अभ्यर्थी एक जनवरी, 2019 तक स्नातक पास हैं। केवल उन्हें ही अवसर मिलेगा जबकि इस नियम के लागू होने से करीब पांच लाख छात्र आवेदन करने से वंचित हो रहे थे, क्योंकि पटना यूनिवर्सिटी को छोड़ अधिकांश यूनिवर्सिटी के छात्रों का स्नातक का रिजल्ट नहीं आया था।

छात्रों ने कहा, थैंक्यू डीजे आई नेक्स्ट

इस मामले को लेकर पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी छात्र जदयू के अध्यक्ष अजित दूबे, उपाध्यक्ष कन्हैया कुमार कौशिक, एएन कॉलेज के छात्र संघ अध्यक्ष राजवीर सिंह, उपाध्यक्ष शुभम मिश्रा सहित अन्य ने दैनिक जागरण आई नेक्स्ट को धन्यवाद किया है। अजित कुमार ने कहा कि यह युवा शक्ति की जीत है। इससे बड़ी संख्या में आवेदन करने से वंचित छात्रों को मौका मिले सकेगा। वहीं, कन्हैया कुमार कौशिक ने कहा कि पिछली शर्तो में बदलाव किए जाने से ऐसे तमाम छात्रों को अपना करियर सवांरने का अवसर मिलेगा। प्रतियोगिता परीक्षा बेरोजगार युवकों के लिए बड़ा अवसर होता है। इसलिए ऐसे प्रमुख मुद्दे को उठाने के लिए दैनिक जागरण आई नेक्स्ट का बहुत-बहुत धन्यवाद। उन्होंने कहा कि यह सफलता किसी एक नहीं बल्कि सभी के प्रयास से मिली है।

Posted By: Inextlive