-9 बोगियों में भरे थे 260 गट्ठर

-पूरे दिन में खाली हो सकी सिर्फ 3 बोगियां

-पूरे माल के वैल्यूएशन में लग सकता है 3 दिन

GORAKHPUR: वाणिज्य कर विभाग की एसआईबी टीम ने शुक्रवार को रेलवे पार्सल पर छापा डाल कर 9 बोगी अवैध माल बरामद किया है। मिली जानकारी के अनुसार, शुक्रवार देर रात तक तीन बोगियों से माल अनलोड कर उसे जब्त कर लिया गया है। जबकि, अन्य छह बोगियों को सील कर दिया गया है। सुबह मॉल को अनलोड कर्मचारियों ने जब अधिकारियों को देखा तो माल को छोड़कर भाग निकले।

शुक्रवार सुबह मुखबिर की सूचना पर एडिशनल कमिश्नर ग्रेड-2 ओपी सिंह व ज्वाइंट कमिश्नर सुभाष के नेतृत्व में एसआईबी टीम ने रेलवे पार्सल पर खड़ी ट्रेन में छापेमारी की। अधिकारियों को देखते ही मॉल अनलोड कर रहे लेबर भाग गए। अधिकारियों को नौ बोगियों में से माल के 260 यूनिट मिले।

तीन बोगी अनलोड, 6 बाकी

एसआईबी टीम ने माल की जांच की तो किसी भी व्यापारी माल पर दावा नहीं किया है। रेलवे अधिकारियों की मौजूदगी में एसआईबी टीम ने तीन बोगियों का मॉल अनलोड कर उसे जब्त लिया। माल के वैल्यूएशन में हो रही देरी के कारण देर रात स्टॉक की गिनती का काम जारी रहा। मॉल वैल्यूशन कर रहे अधिकारियों ने बताया कि पूरे माल का स्टॉक वैल्यूएशन करने में दो दिन और समय भी लग सकता है। मॉल एक-एक गट्ठर का वजन क्विंटल से भी अधिक है। इसके कारण उन्हें गाड़ी से उतारने और चढ़ाने में काफी समय लग रहा है।

15 मजदूरों को लगा पूरा दिन

ट्रेन की बोगियों से माल खाली करने के लिए एसआईबी टीम ने 15 मजदूरों को लगा रखा था। यह मजदूर ट्रेन से माल निकालकर उसे ट्रक में लोड कर रहे थे। माल का एक यूनिट एक क्विंटल से भी ज्यादा का था। इसके कारण इन पूरे दिन में भी गाड़ी को खाली नहीं किया जा सका था। रात होने के कारण अधिकारी बाकी बोगियों को सील करने पर विचार कर रहे थे।

260 गट्ठरों में भरा है कपड़ा

ट्रेन की बोगी में अवैध तरीके से लाया जा रहा माल कपड़ा ही है। लोगों ने बताया कि सभी माल दिल्ली से आ रहा था। ज्यादातर गट्ठरों में दिल्ली से लाया जाने वाला रेडिमेड कपड़ा ही था। नाम न छापने की शर्त में एक कर्मचारी ने बताया कि आमतौर पर इसी तरह से अवैध माल दिल्ली से गोरखपुर लाया जाता है। जिसे दिल्ली से ही बुक करा दिया जाता है और यहां माल के मालिक अपना माल छुड़ाकर ले लेते हैं।

सुबह छापे के बाद से ही माल की गिनती अभी तक चल रही है। वैल्यूशन पूरा होने में दो दिन और का भी समय लग सकता है।

ओपी सिंह, एडिशनल कमिश्नर ग्रेड-2

Posted By: Inextlive