- मारे भय के घर से बाहर रहने वाले धूप के कारण हुए डिहाइड्रेशन का शिकार

ALLAHABAD@inext (27 April, JNN): भूकंप का एक और साइड इफेक्ट देखने को मिल रहा है। दो दिनों से भूकंप के चक्कर में लोग दिन भर अपने घर से बाहर रहे। मारे मारे फिरते रहे। धूप में अपने बच्चों को बाहर लेकर दूसरी जगह शरण लेने के लिए मजबूर रहे। इस दौरान जिसने भी अपनी सेहत का ख्याल नहीं किया वह सोमवार को हॉस्पिटल पहुंच गया। जी हां, मौसम के यूं टर्न के चक्कर में लोग डिहाइड्रेशन के शिकार होने लगे हैं। जिससे उल्टी और दस्त के मरीज सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटल में देखने को मिले।

महिलाएं ज्यादा प्रभावित

भूकंप के कारण शहर ही रूरल एरियाज में भी लोग परेशान रहे। सोमवार को शहर के अलावा सोरांव, फूलपुर, मेजा आदि जगहों पर लोग हॉस्पिटल पहुंचे। ज्यादातर हॉस्पिटल में महिलाएं ही डिहाइड्रेशन की शिकार बनी। पूछताछ में यह बात सामने आई कि रविवार को दिन भी इधर उधर लोग भागते रहे। जिसके कारण वह खाली पेट रहे और तेज धूप के चक्कर में घन चक्कर हो गए।

क्या कहते हैं चिकित्सक

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी डा। यूबी सिंह बताते हैं कि इस मौसम में शरीर में पानी की कमी आसानी से हो जाती है। क्योंकि तेज धूप शरीर से ग्लूकोज को पसीने के माध्यम से बाहर निकाल देता है। ऐसे में पानी व ग्लूकोज की कमी को दूर करने का पूरा इंतजाम करना आवश्यक है। पानी के साथ घोल के रूप में ग्लूकोज का इस्तेमाल किया जा सकता है। रस दार फल व जूस का उपयोग करे। गर्म व आसानी से पचने वाले भोजन का सेवन करें। शरीर के ठंडे रहने पर डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं आएगी। धूप व गर्म हवाओं से जितना भी बच सकते हैं बचें।

Posted By: Inextlive