ह्मड्डठ्ठष्द्धद्ब: राजधानी में 30 मार्च 2019 तक सीवरेज-ड्रेनेज के एसटीपी और मेन ट्रंक लाइन का निर्माण नहीं हुआ तो कंपनी को किसी भी हाल में टर्मिनेट किया जाएगा। सीवरेज ड्रेनेज का काम करने वाली एजेंसी, निर्माण में लगी कंपनी ज्योति बिल्डटेक प्राइवेट लिमिटेड को अब एक भी मौका नहीं दिया जाएगा। गुरुवार को सचिवालय प्रोजेक्ट भवन स्थित नगर विकास व आवास मंत्री सीपी सिंह के कक्ष में रांची में चल रहे सीवरेज निर्माण कार्य की समीक्षा की गई। बैठक में विभागीय मंत्री और सचिव के साथ स्टेट अर्बन डेवलपमेंट एजेंसी के निदेशक अमित कुमार, रांची के नगर आयुक्त मनोज कुमार सहित कई अधिकारी मौजूद थे।

एजेंसी कर रही मनमानी

विभागीय मंत्री सीपी सिंह ने कंपनी के पदाधिकारियों को फ टकार लगाई और कहा कि कंपनी जनता के साथ और सरकार के साथ न्याय नहीं कर रही है। लोगों की समस्या कम होने की जगह लगातार बढ़ती जा रही है वहीं दूसरी तरफ विभागीय सचिव ने फ टकार के साथ चेतावनी दी कि यदि मार्च 2019 तक एसटीपी और मेन ट्रंक लाइन का निर्माण नहीं हुआ तो कंपनी को किसी भी कीमत पर टर्मिनेट किया जाएगा। नगर आयुक्त मनोज कुमार ने कहा कि मेन ट्रंक लाइन और एसटीपी में जमीन का कोई इश्यू नहीं है इसलिए कंपनी मार्च तक इस कार्य को पूरा करे। उन्होंने कहा कि एक दो जगह पर अगर समस्या आएगी तो उसका त्वरित निष्पादन नगर निगम सुनिश्चित कराएगा।

कब तक होगा रिस्टोरेशन

मंत्री ने कंपनी के अधिकारियों से पूछा कि अब तक जिन-जिन जगहों पर पाइपलाइन बिछाने को लेकर सड़कों को काटा गया उसका रिस्टोरेशन क्यों नहीं हुआ। जबकि पूर्व की बैठक में शत-प्रतिशत रिस्टोरेशन सुनिश्चित करने का निर्णय लिया गया था। मंत्री ने रांची में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट की भी समीक्षा की और वर्तमान में काम कर रही एस्सेल इंफ्र ा कंपनी को फि र से कार्य में सुधार लाने का आदेश देते हुए अल्टीमेटम दिया.बैठक के बाद अधिकारियों ने आपसी मशविरा के बाद कई निर्णय लिये।

कई निर्णय लिये गए

-मार्च 2019 तक निर्माण में लगी कंपनी ज्योति बिल्डटेक प्राइवेट लिमिटेड एसटीपी और मेन ट्रंक लाइन का काम पूरा करेगी। इसके साथ ही जहां-जहां गैप है उसको पूरा कर सीवरेज लाइन चालू की जाएगी।

-यदि समय पर ये दोनों काम पूरा नहीं हुआ तो कंपनी को ब्लैक लिस्टेड के साथ-साथ टर्मिनेट भी किया जाएगा।

-इसके लिए ज्योति बिल्डटेक प्राइवेट लिमिटेड को अविलंब दो विशेषज्ञ बड़े पदाधिकारियों की नियुक्ति करनी है। साथ ही पीएमसी वेबकस को भी दो विशेषज्ञ पदाधिकारियों की नियुक्ति करनी है।

-आरएमसी की एक डेडीकेटेड टीम इस कार्य में लगाई जाएगी।

-कंपनी की ओर से जो भी मजदूर काम करेंगे वह मार्च तक डेडीकेटेड होंगे और बदले नहीं जाएंगे।

-जहां ट्रेंचलेस लाइन पॉसिबल नहीं है वहां ओपन लाइन बिछाने की अनुमति दी गई।

- इस कार्य को पूरा करने के लिए विभाग फरवरी के पहले सप्ताह में 10 जूनियर इंजीनियर की टीम नगर निगम को उपलब्ध कराएगा।

Posted By: Inextlive