भारतचीन सीमा के बहुत नजदीक सिक्किम में बना पहला एयरपोर्ट जो बढ़ाएगा इंडिया की ताकत

2018-05-11T08:15:11Z

भारत ने चीन सीमा के नजदीक सिक्किम में बनाया है रणनीतिक रूप से बहुत महत्‍वपूर्ण हवाई अड्डा। यह एयरपोर्ट राज्‍य का पहला एयरपोर्ट है और वायु सेना के बहुत काम आने वाला है।

नई दिल्ली (PTI)भारत का छोटा सा खूबसूरत राज्य सिक्किम अब तक हवाई अड्डे से महरूम था। ऐसे में सैन्य गतिविधियों की द्रष्टि से महत्वपूर्ण चीन सीमा से सटे सिक्किम की राजधानी गंगटोक में एक सरकार ने रणनीतिक तौर पर जरूरी एक एयरपोर्ट बनाया है। यह एयरपोर्ट भारतीय सेनाओं के बहुत काम आने वाला है। उम्मीद की जा रही है इसी महीने के अंत तक पीएम मोदी इस एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे।

 

चीन सीमा से महज 60 किलोमीटर दूर है यह हवाई अड्डा

सिक्किम की राजधानी गंगटोक के ऊँचे पहाड़ी इलाके में बने इस ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट को हाल ही में सिविल एवीऐशन विभाग की ओर से कॉमर्शियन उड़ानों की परमीशन मिली है। यह एयरपोर्ट चाइना बॉर्डर से सिर्फ 60 किमी दूर है। यानि के यहां से उड़ने वाले एयरफोर्स विमानों को चीन सीमा तक पहुंचने में कुछ ही मिनट का समय लगेगा।

 

4500 फीट की ऊँचाई पर बना यह एयरपोर्ट होगा देश का 100वां वर्किंग एयरपोर्ट

यह हवाईअड्डा सिक्किम की पहाडि़यों के बीच 4500 फीट की ऊँचाई पर काफी मुश्किल जगह पर बनाया गया है। चालू होने के बाद यह एयरपोर्ट देश का 100वां वर्किंग एयरपोर्ट होगा। हाल ही में भारतीय वायुसेना का एक डोर्नियर 228 इस हवाई अड्डे पर ट्रायल के तौर पर उतारा गया था। इसके अलावा यात्री विमानों की टेस्टिंग के तौर पर स्पाइसजेट पहले ही यहां ड्राई रन कर चुकी है।

 

350 करोड़ की लागत से बना है यह हवाई अड्डा

सरकार ने सिक्किम के इस Pakyong airport को साल 2008 में अनुमति दी थी, जो अब जाकर तैयार हुआ है। इसे बनाने में करीब 350 करोड़ की भारी भरकम लागत लगी है। नागरिक विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने अपने ट्वीट में इस एयरपोर्ट की खूब तारीफ करते हुए इसे इंजीनियरिंग का कमाल बताया है। साथ ही उन्होंने कहा है कि इसके चालू होने देश भर के लोग खूबसूरत सिक्किम की यात्रा पर आसानी से जा सकेंगे।

 

The Pakyong (Gangtok) Airport at Sikkim got license today for scheduled operations. It’s an engineering marvel at a height of more than 4,500 ft in a tough terrain. Will pave way for direct air connectivity to our lovely state of Sikkim, giving boost to tourism & economic growth pic.twitter.com/qJT0YcGw5x

— Suresh Prabhu (@sureshpprabhu) May 4, 2018

 

यह भी पढ़ें:

जज्बा! रेलवे स्टेशन के फ्री WiFi से पढ़ाई करके इस कुली ने पास कर लिया सिविल सर्विसेज रिटेन एग्जाम


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.