स्वच्छता सर्वेक्षण में बाधा बनेंगी नालों की सिल्ट और कूड़ा

10 हजार होम कंपोस्टिंग यूनिट की कवायद भी अधूरी

6000 अंकों को पाने के लिए निगम को करनी होगी मशक्कत

1500 अंक पाना ही अब हो जाएगा काफी मुश्किल

90 वार्डो में चल रहा है डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन अभियान

110 वाहनों के जरिए डोर टू डोर उठाया जा रहा है कूड़ा

Meerut। स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 की शुरुआत में निगम के बड़े-बड़े दावे खोखले साबित होते जा रहे हैं। न तो शहर मे कहीं सफाई दिख रही और न ही नालों की सिल्ट उठाई गई है। वहीं कूडे़ के निस्तारण के लिए होम कंपोस्ट की योजना भी अभी परवान नही चढ़ सकी है। ऐसे में इस माह आने वाली टीम निगम की इस हकीकत से रुबरु हुई तो निगम के लिए 6000 अंकों में से 1500 अंकों को पाना काफी मुश्किल हो जाएगा।

कचरा नहीं हो रहा अलग

शहर के 90 वार्डो से डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन के लिए नगर निगम ने 110 डोर टू डोर वाहन संचालित किए हुए हैं कूड़ा कलेक्शन भी हो रहा है, लेकिन इनसे सूखा-गीला कचरा अलग-अलग नहीं एकत्र किया जा रहा है। निगम के दावे शत-प्रतिशत डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन के हैं, लेकिन इस मानक को किस स्तर पर भी पूरा नही किया जा रहा है। हालांकि नगर निगम ने गावड़ी के प्लांट में गीला एवं सूखा कचरे को बैलेस्टिक सेपरेटर से अलग-अलग करने का काम शुरू किया है।

नहीं उठ रही नालों की सिल्ट

शहर के अधिकतर सभी प्रमुख नालों की साफ सफाई का निगम ने गत वर्ष से अभियान चलाया था। इसके तहत दिन रात जेसीबी से नालों की सिल्ट निकालने का निगम ने दावा तो किया लेकिन आज भी हकीकत कुछ और है दिल्ली रोड के प्रमुख नालों से लेकर भूमिया पुल तक के प्रमुख नाले सिल्ट से अटे हुए हैं ऐसे में मेन रोड पर भी टीम का निरीक्षण हुआ तो दावा खोखला साबित होगा। इससे निगम को काफी अंको का नुकसान उठाना पड़ सकता है।

होम कंपोस्टिंग हवा हवाई

शहर में गली गली में एकत्र होने वाले कूडे़ को कम करने के लिए निगम ने होम कंपोस्टिंग की योजना बनाई थी। होम कंपोस्टिंग के लिए नगर निगम ने 10 हजार घरों में होम कंपोस्टिंग की तैयारी है। लेकिन जागरुकता के अभाव में लोग इसके लिए आगे नहीं आ रहे हैं। सूखा-गीला कचरा अलग-अलग घर में नहीं रख रहे हैं। ऐसे में होम कंपोस्टिंग का काम कब तक शुरु होगा यह निगम को भी नही पता है।

कूड़ा नियमित रूप से तेजी से साफ किया जा रहा है। नालों पर भी दिन रात काम हो रहा है। होम कंपोस्टिंग के लिए जनता से अपील की जा रही है। जल्द होम कंपोस्टिंग लागू होगी।

डॉ। गजेंद्र, नगर स्वास्थ्य अधिकारी

Posted By: Inextlive