- फिंगर प्रिंट की क्लोनिंग रोकने के लिए नई व्यवस्था की तैयारी

- गाजियाबाद में फर्जीवाड़ा का मामला सामने आने के बाद बन नियम

BAREILLY: मोबाइल सिम लेने के लिए फिंगर प्रिंट ही नहीं अब अपने चेहरे का भी मिलान करवाना होगा। सिम जारी होने में गड़बडि़यों को रोकने के लिए यूआईडीएआई ने यह ठोस कदम उठाए हैं। यूआईडीएआई ने टेलीकॉम कम्पनियों को इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। 15 सितम्बर 2018 से यह नई व्यवस्था लागू कर दी जाएगी। चेहरे का मिलान नहीं करने पर टेलीकॉम कम्पनियों पर पेनॉल्टी लगाई जाएगी।

15 सितम्बर से नई व्यवस्था

पहले चेहरा मिलान की व्यवस्था जुलाई में लागू होनी थी। लेकिन टेक्निकल कारणों से इसकी डेट बढ़ा दी गई। 15 सितम्बर फिंगर प्रिंट के साथ-साथ चेहरे के मिलान होंगे। चेहरे से सत्यापन उन कस्टमर्स के लिए सुविधाजनक होगा जो किसी वजह से उंगलियों का सत्यापन नहीं करवा पाते हैं।

फोटो से करना होगा मिलान

अधिकारियों का मानना है कि फिंगर प्रिंट और और लाइव फेस फोटो के जरिये सत्यापन से सुरक्षा भी मजबूत होगी। यूआईडीएआई ने कहा कि जहा भी आधार के जरिये सिम लिया जायेगा वहां ई-केवाईसी में लगी फोटो का मिलान लाइव फेस फोटो से करना आवश्यक होगा इसके लिए टेलीकॉम कंपनी सिम एक्टिव करने से पहले कस्टमर की तस्वीर लेगी और आधार की फोटो से उसका मिलान करेगी।

डाटाबेस में रखनी होंगी तस्वीरें

यूआईडीएआई के दिशा-निर्देश के मुताबिक, कंपनी को दोनों ही तस्वीर अपने डाटाबेस में रखनी होगी। ताकि कभी भी ऑडिट के समय उसे जांचा जा सके। कंपनियों को यह भी स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि लाइव फोटो के लिए ग्राहक का उपस्थित रहना जरूरी होगा किसी फोटो को कैमरे के सामने रखकर उसकी तस्वीर लेना मान्य नहीं होगा।

क्लोनिंग जैसे खतरे रूकेंगे

चेहरे के जरिए सत्यापन की यह व्यवस्था इसलिए तैयार की जा रही है ताकि फिंगर प्रिंट की संभावित क्लोनिंग जैसे नए खतरों से निपटा जा सके। बरेली में बता दें कि हर महीने 25-30 हजार नए सिम जारी किए जाते हैं। अकेले बीएसएनएल 15 हजार से अधिक सिम जारी करता है।

 

आने वाले दिनों में नई व्यवस्था के तहत ही सिम जारी किए जाएंगे। इससे फ्रॉड के मामले रूकेंगे।

केवी मौर्या, मोबाइल सेक्शन, बीएसएनएल

अभी तक फिंगर प्रिंट लेने पर आधार धारक के फोटो नहीं दिखता है। ऐसे में नई व्यवस्था से गलत हाथों में सिम जाने पर रोक लगेगा।

डीपी गुप्ता, सिम विक्रेता

Posted By: Inextlive