-साहब हों या बाबू, सब को चाहिए आरओ पानी

-सरकारी विभाग के सरकारी पानी पर नहीं है भरोसा

-विकास भवन, नगर निगम, सेल्स टैक्स डिपार्टमेंट के साथ बैंकों में भी वॉटर कैन की सप्लाई

ALLAHABAD: पब्लिक प्लेस ही नहीं, बल्कि सरकारी कार्यालयों में भी अब पानी का सोर्स यानी नल गायब हो रहा है। अब अधिकारी हों या कर्मचारी सब के टेबल पर पानी का बोतल या फिर वॉटर कैन दिखाई देता है। अधिकारी हों या कर्मचारी, बाबू हों या चपरासी सभी ने अपने लिए आरओ पानी का इंतजाम कर रखा है। लेकिन अगर बात पब्लिक की आती है तो उनके लिए पानी के लिए स्पेशल तो छोडि़ए, जीरो बराबर इंतजाम हैं। सोमवार को दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने चार सरकारी कार्यालयों का निरीक्षण किया तो ये हकीकत सामने आई

स्पॉट-1

विकास भवन: वॉटर कूलर केवल ग्राउंड फ्लोर पर

4 फ्लोर की बिल्डिंग

3000 लोग लगभग आते हैं हर रोज

विकास भवन के सेकेंड फ्लोर पर स्थित पंचायती कार्यालय में वॉटर कैन रखा हुआ था। पूछने पर कर्मचारियों ने कहा हम लोग विकास भवन का पानी यूज ही नहीं करते हैं। ज्यादातर लोगों ने पानी का अपना इंतजाम कर रखा है। वाटर कूलर नीचे लगा हुआ है और हमारा ऑफिस थर्ड फ्लोर पर है। अब पानी पीने के लिए नीचे जाएंगे काफी समय लग जाएगा। इसलिए हम लोगों ने अपने लिए पानी का इंतजाम खुद कर रखा है। अगर कोई आम आदमी आएगा तो उसे पानी पीने के लिए नीचे ही जाना पड़ेगा।

स्पॉट-2

बैंक ऑफ बड़ौदा ग्रामीण बैंक: अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए बॉटल वाला पानी

डेली विजिटर्स: हजारों

पानी की मशीन खराब है

विकास भवन के ही दूसरे फ्लोर पर बैंक ऑफ बड़ौदा ग्रामीण बैंक की शाखा स्थित है। सोमवार को शाखा में रिपोर्टर पहुंचा। यहां सभी कर्मचारियों के मेज पर एक ब्रांडेड कंपनी के मिनरल वॉटर की बॉटल रखी थी। पीने के लिए भी पीऊन को भेजकर पानी मंगाया गया। पूछे जाने पर कर्मचारी ने बताया कि बिल्डिंग में लगी मशीन खराब है। पानी की समस्या आए दिन रहती है। सेकेंड और थर्ड फ्लोर पर पानी का इंतजाम न होने से कैन या बॉटल वाला पानी ही मंगाया जाता है।

स्पॉट-3

नगर निगम : अधिकारी-कर्मचारी पीते हैं आरओ वाला पानी

डेली विजिटर्स: करीब 5000 लोग

नगर निगम का जलकल विभाग पूरे शहर को पानी पिलाता है। लेकिन नगर निगम के अधिकारियों व कर्मचारियों को इस पर बिल्कुल भरोसा नहीं है। तभी ताक नगर निगम के भी अधिकारी व कर्मचारी अपने लिए वाटर कैन मंगाते हैं। मेयर कार्यालय में आने वाले तैनात कर्मचारियों के साथ ही कार्यालय में पहुंचने वालों को पानी पिलाने के लिए आरओ सिस्टम लगा हुआ है। कार्यालय में तैनात कर्मचारियों का कहना है कि मेयर कार्यालय के आस-पास वाटर कूलर की मांग काफी दिनों से की जा रही है।

स्पॉट-4

सेल्स टैक्स डिपार्टमेंट: यहां तो पानी का नल ही नहीं है

इंदिरा भवन में सेकेंड और थर्ड फ्लोर पर ऑफिस

डेली विजिटर्स की संख्या तीन से चार हजार

राजस्व वसूली के प्रमुख विभागों में एक सेल्स टैक्स डिपार्टमेंट का ऑफिस सिविल लाइंस स्थित इंदिरा भवन के सेकेंड और थर्ड फ्लोर पर स्थित है। यहां एडिशनल कमिश्नर ग्रेड-1 और एडिशनल कमिश्नर ग्रेड-2 बैठते हैं। सोमवार को रिपोर्टर वहां पहुंचा। वहां बैठे कर्मचारियों से कहा, प्यास लगी है कहीं वाटर कूलर या फिर नल है क्या? जवाब मिला, यहां कोई व्यवस्था नहीं है। नल टूट चुके हैं। पानी नहीं आता है। प्यास लगी है तो वो वाटर कैन रखा हुआ है, ग्लास में निकाल कर पी लो। अंदर जाकर देखा तो वहां चार-पांच वाटर कैन एक साथ रखे हुए थे।

Posted By: Inextlive