-लॉकडाउन बढते ही टेन में टिकट रिजर्वेशन की नयी डेट जानने को घनघनाने लगे फोन

-स्टेशन के एंक्वायरी काउंटर से लेकर ऑफसिर्स के फोन पर कर रहे क्वैरीज

लॉकडाउन की मियाद बढते ही 15 अप्रैल से टेन चलने की आस लगाए लोगों की धडकन बढ गयी है। इस बीच विभिन्न टेन में टिकट का रिजर्वेशन कराए लोग अब स्टेशन स्थित एंक्वायरी में फोन कर रहे हैं। अधिकतर आफसिर को भी फोन कर अपडेट ले रहे हैं। यही नहीं लॉकडाउन के चलते पिछले एक महीने से फंसे लोग रेलवे की वेबसाइट भी डेली सर्च कर रहे हैं। बता दें कि रेलवे ने ट्रेनों की टिकट बुकिंग को फलिहाल तीन मई तक बंद कर दिया है। इस बीच पैसेंजर रिजर्वेशन काउंटर (क्कक्त्रस्) और अनरिजर्व टिकट बुकिंग (ञ्जस्) को भी अगले आदेशों तक के लिए बंद कर दिया गया है। अब लोग इसी को लेकर परेशान हैं कि तीन मई के बाद की बुकिंग कब स्टार्ट हो रही है। जैसे ही स्टार्ट हो बुकिंग करा लें। इसके लिए वे स्टेशन से लेकर आफसिर तक को फोन कर रहे हैं।

तीन महीने की होती है एडवांस बुकिंग

सामान्य दिनों में रेलवे यात्रियों को तीन महीने तक एडवांस टिकट बुक करने की सुविधा देता है। लेकिन रेलवे ने फिलहाल टिकट बुकिंग को पूरी तरह से बंद कर दिया है। ऐसे में जो लोग मई के बाद कहीं यात्रा का प्लान बनाए हैं वो भी अपने टिकट की बुकिंग नहीं करा पा रहे हैं। इस बीच जिन लोगों ने रिजर्वेशन बुकिंग खुलने पर टिकअ बुक करा लिया है वो भी परेशान हैं कि कहीं ये टिकट कैंसिल न हो जाए। इसका जवाब पाने के लिए वो क्वैरीज कर रहे हैं। लेकिन उनके सवालों का जवाब आफसिर्स के पास भी नहीं है।

फोन उठाने को लग रही डयूटी

लॉकडाउन के चलते इस समय भले का टेन का संचालन नहीं हो रहा है लेकिन कैंट स्टेशन स्थित एंक्वायरी काउंटर पर डेली 100 से 200 फोन पहुंच रहे हैं। इनका जवाब देने के लिए यहां कर्मचारियों की डयूटी लग रही है। पहले की तरह दिन और रात की शिफट में कर्मचारी तैनात किए जा रहे हैं। इनमें से अधिकांश फोन टेन को लेकर आते हैं। मसलन टेन कब से चलेगी, रिजर्वेशन कब से होगा, जनरल टिकट का काउंटर कब से खुलेगा, डीएमयू व इएमयू का संचालन कब से होगा आदि। इन सारे फोन का जवाब ना में होता है। कमोवेश यही स्थिति आफसिर के फोन का भी है। उनके फोन भी सुबह होते ही घनघनाने लगते हैं।

ऑनलाइन भी नहीं हो सकेगा टिकट बुक

लॉकडाउन फर्स्ट में 15 अप्रैल के लिए रेलवे ने टिकट की बुकिंग स्टार्ट कर दिया था लेकिन इस बार रेलवे का ऑनलाइन टिकट भी बुक नहीं किया जा सकेगा। स्टेशन पर पहुंचे निर्देश में इसका स्पष्ट उल्लेख किया गया है। वहीं जिन यात्रियों ने ऑनलाइन टिकट बुक करा रखा था अब ट्रेन कैंसिल होने पर पूरा रिफंड उनके अकाउंट में भेजा जा रहा है। वहीं जिन यात्रियों ने काउंटर टिकट बुक करा रखे हैं वो 31 जुलाई तक टिकट कैंसिल करा कर रिफंड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आइआरसीटीसी ने भी कैंसिल की अपनी ट्रेन

इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्म कारपोरेशन (आइआरसीटीसी) ने अपनी ट्रेन को 30 अप्रैल तक के लिए कैंसिल करने का फैसला पहले ही ले लिया था। आइआरसीटीसी वाराणसी से इंदौर के बीच महाकाल ट्रेन संचालित करता है। ये 30 अप्रैल तक कैंसिल रहेगी।

40 यात्रियों को अब तीन मई का इंतजार

जनता कफर्यू के बाद लॉकडाउन होने पर अपने घर पहुंच नहीं पाए विभिन्न प्रदेशों के 40 यात्रियों को भी अब तीन मई का इंतजार है। ये सभी यात्री कैंट स्टेशन के पैसेंजर वेटिंग हॉल आश्रम में पिछले 22 दिन से रह रहे हैं। इनमें महिलाएं व बच्चे भी शामिल हैं। हालांकि स्टेशन प्रशासन की ओर से इनके लिए भोजन सहित अन्य इंतजाम किया गया है।

वर्जन

टेन के संचालन को लेकर डेली लोगों के फोन लैंडलाइन से लेकर मोबाइल तक पर आ रहे हैं। लगभग सभी का एक ही सवाल होता है कि टेन कब से चलेगी। लेकिन स्थानीय लेबल पर इस सवाल का जवाब देना मुश्किल है। जैसे ही टेन के संचालन के लिए बुकिंग स्टार्ट होगी, इससे लोगों को अवगत करा दिया जाएगा।

आनंद मोहन सिंह, डायरेक्टर

कैंट स्टेशन

Posted By: Inextlive