क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ : राजधानी में पब्लिक ट्रांसपोर्ट को दुरुस्त करने के लिए रांची नगर निगम रेस हो गया है. यही वजह है कि नगर निगम अब सिटी बसों को मात्र 151 रुपए में ही चलवाने को तैयार हो गया है. वहीं नई बसों के संचालन के लिए भी निगम ने अपना किराया काफी घटा दिया है ताकि इन बसों के संचालन के लिए भी लोग आगे आएं. कुछ इसी मकसद से रेट घटाकर दसवीं बार टेंडर की प्रक्रिया की जा रही है. अब देखना यह होगा कि इस बार कितने लोग बस संचालन में इंटरेस्ट दिखाते हैं.

9 बार टेंडर, नहीं आया कोई

रांची नगर निगम ने सिटी बसों के संचालन के लिए 9 बार टेंडर निकाला. जिसमें हर बार संचालकों को राहत देने के लिए टेंडर में बदलाव भी किया गया. इसके बावजूद किसी भी संचालक ने बसों को चलाने में इटरेस्ट नहीं दिखाया. इस वजह से नगर निगम ने इस बार बसों के हर दिन का किराया घटा दिया. जिसमें पुरानी बसों के लिए 151 रुपए और नई बसों के लिए 351 रुपए चार्ज रखा गया है. लेकिन संचालकों को मेंटीनेंस से लेकर तमाम चीजें देखनी होंगी.

निगम के पास हैं 91 सिटी बसें

पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए नगर निगम ने सिटी बसें उतारी थी. इसमें 65 पुरानी बसें पहले से चल रही थीं. इसके बाद नगर निगम ने 26 नई बसें भी खरीदीं. धीरे-धीरे बसें स्टोर में खड़ी होती चली गई. कुछ बसें फिलहाल सड़क पर दौड़ रही हैं. लेकिन अधिकतर बसें अब भी नगर निगम स्टोर की शोभा बढ़ा रही हैं. वहीं कई बसें कबाड़ में तब्दील होती जा रही हैं.

Posted By: Prabhat Gopal Jha