- आर्मी क्षेत्र में जेसीओएस क्लब (सरदार मेस) में मौजूद, वन विभाग ने की घेराबंदी

-पुलिस-प्रशासनिक अधिकारी मौके पर, डव्ल्यूटीआई की टीम रेस्क्यू के लिए मुस्तैद

Meerut : मंगलवार को मेरठ के मिलिट्री हॉस्पीटल में निकला तेंदुआ हमलावर हो गया है। बुधवार को उसने आर्मी परिसर में छह मजदूरों को घायल कर दिया जिसमें चार को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया। हमलावर तेंदुआ जेसीओएस क्लब की एक खाली पड़े इमारत में छिप गया है। वाइल्ड लाइफ ट्रस्ट ऑफ इंडिया और वन विभाग की टीम की दिनभर की कड़ी मशक्कत के बाद भी तेंदुआ को रेस्क्यू नहीं किया जा सका है। देर रात तक मिशन जारी था। आलाधिकारी मौजूद थे।

चार मजदूरों को किया घायल

फाजलपुर गांव के समीप आर्मी एरिया के 272 गेट (ईको पार्क) की निर्माणाधीन इमारत में देर रात्रि करीब डेढ़ बजे मिलिट्री हॉस्पीटल से भागा तेंदुआ छिप गया। यहां अंडर कंस्ट्रक्शन बिल्डिंग की किचन में करीब साढ़े आठ बजे मजदूर महेश जैसे की किचन में घुसा तेंदुए ने हमला कर दिया। आसपास मौजूद मजदूर संदीप, बबलू और मंगल को भी तेंदुए ने घायल कर दिया। दहशत से मची अफरा-तफरी के बीच कुछ मजदूरों ने लाठी-डंडा लेकर तेंदुए को खदेड़ा तो कुछ आग जला लाए। दीवार फांदकर तेंदुआ सरदार मेस में दाखिल हो गया।

फेल रहा मिशन रेस्क्यू

मंगलवार रात्रि आर्मी हॉस्पीटल में रेस्क्यू मिशन फेल रहा। रात्रि करीब साढ़े 12 बजे दुधवा से आई डब्ल्यूटीआई की टीम ने तीन बार पेड़ पर बैठे तेंदुए को टेन्कुलाइज करने का प्रयास किया, लेकिन यह असफल रहा और आंखों के सामने तेंदुआ दीवार फांदकर चला गया। आर्मी हॉस्पीटल से ईको पार्क के बीच करीब दो किमी की दूरी को चलकर तेंदुए ने रातभर बिल्डिंग में आराम किया। क्लब में मौजूद मिलिट्री अधिकारियों की नजर चहलकदमी कर रहे तेंदुए पर पड़ी तो उन्होंने उसे खदेड़ने की कोशिश की। तेंदुए ने पलटवार किया को आर्मी का स्टॉफ दुबक गया और पुलिस को सूचना दी।

पहुंची टीम, ऑपरेशन शुरू

डब्ल्यूटीआई टीम समेत डिस्ट्रिक फॉरेस्ट ऑफीसर मनीष मित्तल के निर्देशन में वन विभाग की करीब 40 सदस्यीय टीम ने परिसर को चारों ओर से घेर लिया। करीब नौ बजे रेस्क्यू ऑपरेशन को शुरू किया गया, पुरानी इमारत को जाल से कवर किया गया। करीब साढ़े 12 बजे तेंदुए की दहाड़ के बाद डीआईजी लक्ष्मी सिंह के नेतृत्व में एक बार मूव किया गया जो सफल नहीं रहा, टेक्निकल टीम के सुझाव के बाद देर रात्रि तक वेट एंड वॉच की पोजीशन मौके पर बनी हुई है। करीब सात बजे टीम ने स्मोक किया, पिंजड़े में मीट को रखा किंतु सफलता नहीं मिली। डीएम पंकज यादव, एसएसपी डीसी दूबे के अलावा आर्मी के सीओ कर्नल वैद्यनाथ अय्यर मौके पर मौजूद थे। शहर में अलर्ट जारी है, आलाअफसरों की ओर से लगातार निगरानी के निर्देश हैं।

रेस्क्यू ऑपरेशन कब तक चलेगा कहना मुश्किल है। परिसर को चारों ओर से नेट से कवर कर दिया है। प्रयास है कि तेंदुए को सही-सलामत रेस्क्यू कर लिया जाए।

मनीष मित्तल, डीएफओ, मेरठ

Posted By: Inextlive