- सरसैया घाट से हाईटेक सिटी को जोड़ने के लिए प्रस्तावित केबल ब्रिज के लिए कंसल्टेंट नियुक्त करने के लिए टेंडर शुरू

KANPUR: सरसैयाघाट से हाईटेक व मॉडल सिटी को जोड़ने के लिए प्रस्तावित केबिल ब्रिज बनाने की तैयारी तेज हो गई है। बोर्ड बैठक में मंजूरी मिलने के बाद कंसल्टेंट तैनात करने के लिए टेण्डर प्रक्रिया शुरू हो गई है। जिसमें अभी छह कंपनियां आई हैं। इसमें एक कम्पनी जम्मू-कश्मीर की भी है।

इसी माह खुलेंगे टेंडर

यूपीएसआईडीसी ने शहर के मध्य क्षेत्र सरसैयाघाट से गंगा पर ओवरब्रिज प्रस्तावित किया था, लेकिन मुख्यमंत्री ने प्रोजेक्ट में बदलाव कर ओवरब्रिज बनाने के बजाय केबिल ब्रिज बनाने का आदेश दिया है। सीएम की प्राथमिकता बन चुके इस केबिल ब्रिज के निर्माण के लिए 28 दिसम्बर को हुई बोर्ड बैठक में मंजूरी दे दी गई। इसके बाद तुरंत कसल्टेंट तैनात करने के लिए टेण्डर किए गए। अभी तक छह कंपनियों ने टेंडर डाला है। प्रदेश की तीन कंपनियों के अलावा दिल्ली और जम्मू कश्मीर की कंपनियों ने भी टेंडर डाला है। इसी माह टेण्डर खोलकर कसल्टेंट की नियुक्ति कर दी जाएगी।

लखनऊ का रास्ता होगा आसान

यह केबिल ब्रिज सरसैयाघाट से शुरू होकर गंगा पार करते हुए ट्रांसगंगा हाईटेक सिटी और मॉडल सिटी को जोड़ेगा। साथ ही लखनऊ जाने के लिए यह रास्ता बेहद आसान हो जाएगा। अभी जाजमऊ और गंगा बैराज के ब्रिज से ही लखनऊ की तरफ आवागमन होता है। वाहनों के हैवी लोड से दोनों पुलों पर रोज जाम लगता है। लखनऊ आने-जाने वाले हजारों लोग घंटो परेशान होते हैं। इस केबिल ब्रिज के निर्माण से कानपुराइट्स को जाम से मुक्ति मिलेगी और अन्य दोनों पुलों पर यातायात का लोड भी कम होगा।

(वर्जन वर्जन वर्जन)

'कसल्टेंट की तैनाती के लिए टेंडर की प्रक्रिया चल रही है। अभी छह कंपनियां आईं हैं। इसी महीने कसल्टेंट तैनात कर दिया जाएगा.'

मनोज सिंह, एमडी, यूपीएसआईडीसी

Posted By: Inextlive