- बाईपास स्थित खड़ौली तिराहे पर हुआ हादसा

- मरने वालों में एक पुरुष, चार महिलाएं और एक बच्ची

- चार घायलों को हॉस्पिटल में कराया भर्ती, तीन डिस्चार्ज

Meerut : दिल्ली- देहरादून बाईपास स्थित खड़ौली तिराहे पर एक बेकाबू ट्रक ऑटो पर पलट गया। ऑटो में बैठे दस में छह सवारियों की मौत हो गई और चार लोग घायल हुए। जिसमें तीन को मामूली उपचार के बार डिस्चार्ज कर दिया। एक ही हालत गंभीर बनी हुई है। वहीं छह मृतकों में देर शाम तक सभी की पहचान हो सकी। ट्रक और ऑटो ड्राईवर दोनों ही हादसे के बाद से फरार हैं। पुलिस ने ट्रक और ऑटो को अपने कब्जे में ले लिया है।

ऐसे हुआ हादसा

दिल्ली-देहरादून हाईवे पर सुभारती-कंकरखेड़ा रूट पर चलने वाले ऑटो में दस लोग सवार थे। ऑटो खड़ौली तिराहे पर सवारियों को उतारने के लिए रुका एक आदमी उतरा और एक महिला उतरने ही जा रही थी कि पीछे आ रहा बेकाबू ट्रक ऑटो पर पलट गया। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि पहले तो कुछ पता ही चला कि ये हादसा कैसे हुआ, लेकिन जैसे चिल्लाने की आवाजें आई तो स्थानीय लोग हरकत में आ गए। उन्होंने एक्सीडेंट की सूचना पुलिस को दे दी।

गेहूं से भरा हुआ था ट्रक

ऑटो में तीन लोग ऐसे भी थे जो एक ही परिवार से थे। सावित्री 55 निवासी गोविंदपुरी, पूनम 27 कंकरखेड़ा, पीहू डेढ़ साल कंकरखेड़ा। सावित्री पूनम की मां है और पीहू की नातिन। तीनों की सुभारती से ही ऑटो में बैठी थी, लेकिन किसको पता था कि तीनों की मौत एक साथ लिखी थी। ऐसा ही कुछ अनम और गुलफाम के साथ हुआ। गुलफाम अनम का पिता था। पिता पुत्री अपने घर ही जा रहे थे।

मौके से मिली जानकारी के अनुसार गाजियाबाद से आ रहे ट्रक में गेहूं की बोरियां भरी थी, जोकि पूरी तरह से ओवर लोडेड था। स्थानीय लोगों की मानें तो ऑटो सड़क के बिल्कुल किनारे पर था और एक्सीडेंट होने का चांस बिल्कुल भी नहीं था, लेकिन ट्रक चालक की लापरवाही के कारण ये हादसा हुआ। हादसे के बाद ट्रक चालक मौके पर नहीं था। स्थानीय लोगों के अनुसार सभी का ध्यान हादसे में प्रभावित लोगों पर था। किसी ने भी ट्रक चालक की ओर ध्यान नहीं दिया। वहीं ऑटो चालक भी मौके पर नहीं दिखाई दिया।

अस्पताल में कराया भर्ती

पुलिस के आने के घायलों को सुभारती में दो और रीता नर्सिग होम में चार लोगों को भर्ती कराया। सुभारती में भर्ती कराए घायलों की मौत हो गई। जिसके बाद उन्हें पोस्टमार्टम के लिए मेडिकल में भेज दिया गया। वहीं रीता नर्सिग में भर्ती कराए चार लोगों में से तीन को मामूली उपचार के बाद डिस्चार्ज कर दिया। डिस्चार्ज होने वालों में कंकरखेड़ा निवासी भारती, श्वेता निवासी कंकखेड़ा, अनस निवासी पनवारी गांव हैं। वहीं घायल सरदार सिंह निवासी मछरी गांव की स्थिति अभी भी गंभीर बनी हुई है।

छह लोगों की मौत

हादसे में चार लोगों की मौके पर ही मौत हो गई थी। दो की सुभारती में मौत हुई। मृतकों के परिजनों को देर शाम तक सूचना नहीं मिली थी। बाद में धीरे-धीरे परिजनों को सूचना मिली तो पोस्टमार्टम हाउस पहुंचे। मृतकों में पांच महिलाएं हैं। सोमवती पत्‍‌नी मनवीर निवासी शिवकुंज कॉलोनी। सावित्री पत्‍‌नी रूपचंद निवासी गोविंद पुरी, पूनम पत्‍‌नी अमित कंकरखेड़ा, वर्णिका बेटी पूनम हैं। वहीं अनम निवासी जानसठ और गुलफाम निवासी जानसठ हैं।

कब्जे में लिया ट्रक और ऑटो

पुलिस ने ट्रक और ऑटों को अपने कब्जे में ले लिया है। अगर ऑटो हालत की बात की जाए तो हादसे का अंदाजा लगाया जा सकता है। गेहूं से लदा ट्रक ऑटो पर गिरा तो ऑटो पूरी तरह से पिचक गया। पुलिस और स्थानीय लोगों की मानें तो ऑटो की हालत ऐसी थी कि लाशों को बामुश्किल बाहर निकाला जा सका। कंकरखेड़ा थाना के इंस्पेक्टर सुरेंद्र राणा के अनुसार मृतकों को ऑटो और ट्रक के नीचे से बड़ी मुश्किल से निकाला गया। कुछ के शरीर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो चुके थे।

स्थानीय लोगों से ही मिली जानकारी के अनुसार ट्रक बेकाबू हो गया था। अब ट्रक और ऑटो चालक दोनों ही फरार हैं। जब तक दोनों पकड़ में नहीं आते और बातचीत नहीं हो जाती तब तक कुछ भी कहना मुश्किल है। बाकी सभी मृतकों की पहचान हो चुकी है।

- डॉ। अरविंद कुमार, सीओ, दौराला

ये हैं मृतक

नाम उम्र पता

गुलफाम 27 जानसठ

अनम 07 जानसठ

सोमवती 50 शिवकुंज कॉलोनी

सावित्री 55 गोविंदपुरी

पूनम 27 कंकरखेड़ा

पीहू डेढ़ साल कंकरखेड़ा

ये हैं घायल

नाम पता

भारती कंकरखेड़ा

सरदार सिंह मछरी गांव

श्वेता कंकरखेड़ा

अनस बनवारी गांव

नानी से लेकर नातिन तक

Posted By: Inextlive