- यूपी कॉप व प्रदेश के थानों में बढ़ती साइबर क्राइम की शिकायतों के मद्देनजर यूपी पुलिस ने शासन को भेजा प्रस्ताव

- गोरखपुर, प्रयागराज, वाराणसी समेत छह जोन में खुलेंगे नये साइबर थाने

- आईजी साइबर क्राइम के अंडर में काम करेंगे सभी थाने, लखनऊ व मेरठ साइबर थाने का कंट्रोल भी अब नहीं करेगी एसटीएफ

LUCKNOW: प्रदेश में बढ़ते साइबर क्राइम के मामलों से निपटने के लिये यूपी पुलिस ने कमर कस ली है। यूपी कॉप एप व प्रदेश के तमाम थानों में साइबर क्राइम की शिकायतों की भरमार को देखते हुए अब छह नये साइबर क्राइम थाने खोलने का निर्णय हुआ है। यह सभी थाने आईजी साइबर क्राइम के अंडर में काम करेंगे। वहीं, पूर्व में खुले लखनऊ व मेरठ साइबर क्राइम थानों को भी वही कंट्रोल करेंगे। बताया जा रहा है कि यह थाने जल्द ही काम करना शुरू कर देंगे।

दो थाने व दो सेल के जिम्मे शिकायतें

प्रदेश के थानों और यूपी कॉप एप पर वर्तमान में सबसे ज्यादा शिकायतें साइबर क्राइम के संबंध में प्राप्त हो रही हैं। वहीं, यूपी पुलिस के पास इससे निपटने को पूरे संसाधन उपलब्ध नहीं हैं। फिलवक्त लखनऊ व उन्नाव में एक-एक साइबर क्राइम सेल हैं वहीं, लखनऊ व मेरठ में एक-एक साइबर क्राइम थाना है। इन्हीं के भरोसे पूरे प्रदेश में साइबर क्राइम की शिकायतों का निपटारा हो रहा है, जो कि शिकायतों के सामने 'ऊंट के मुंह में जीरा' के समान है।

हर जोन में एक थाना

आईजी साइबर क्राइम अशोक कुमार सिंह ने बताया कि साइबर क्राइम की बढ़ती शिकायतों के मद्देनजर बरेली, कानपुर, प्रयागराज, आगरा, वाराणसी और गोरखपुर जोन में एक-एक साइबर क्राइम थाना खोले जाने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। बताया कि जल्द ही इस प्रस्ताव को शासन से हरी झंडी मिलने पर साइबर क्राइम थानों को स्थापित कर काम शुरू कर दिया जाएगा।

बॉक्स

बढ़ता जा रहा शिकायतों का आंकड़ा

उत्तर प्रदेश में साइबर क्राइम के आंकड़ों पर गौर करें तो पता चलता है कि इसमें लगातार बढ़ोत्तरी होती जा रही है। जहां वर्ष 2017 मे प्रदेशभर में 4145 मामले दर्ज किये गए वहीं, वर्ष 2018 में यह संख्या 5297 तक जा पहुंची। इसी तरह इस साल शुरुआती छह महीनों में 3565 मामले दर्ज हो चुके हैं। उम्मीद की जा रही है कि इस साल यह आंकड़ा 7 हजार की सीमा को क्रॉस कर जाएगा। यहां यह बताना जरूरी है कि मामूली रकम वाले एटीएम व बैंक फ्रॉड के मामलों में भारी संख्या में लोग एफआईआर ही नहीं दर्ज कराते। वहीं, अगर यूपी कॉप एप की बात करें तो पता चलता है कि इसमें कुल दर्ज कराए गए मामलों में साइबर क्राइम की शिकायतें सर्वाधिक हैं। एडीजी टेक्निकल आशुतोष पांडेय ने बताया कि यूपी कॉप एप पर अब तक 2000 से अधिक शिकायतें दर्ज की कराई गई हैं जिसमें सर्वाधिक 700 से ज्यादा शिकायतें साइबर क्राइम की हैं।

बॉक्स।

25 लाख से अधिक के मामलों पर कार्रवाई

गौरतलब है कि साइबर क्राइम थाने में 25 लाख रुपये या उससे अधिक के साइबर क्राइम के मुकदमे दर्ज किये जाते हैं और उन पर कार्रवाई की जाती है। हालांकि, माना जा रहा है कि बढ़ती शिकायतों और उससे निपटने के अपर्याप्त संसाधनों को देखते हुए इन थानों से 25 लाख की सीमा को घटाया जा सकता है ताकि इसका लाभ ज्यादा से ज्यादा पीडि़तों को मिल सके।

बॉक्स।

कब कितनी शिकायतें

वर्ष शिकायतें

2017 4145

2018 5297

2019 (30 जून तक) 3565

यूपी कॉप एप 714

Posted By: Inextlive