-नगर निगम में पार्किंग के लिए शहर में बनाए थे छह स्पॉट, तीन जगह पर अभी तक नहीं लगा बोर्ड

-सभी पार्किंग स्पॉट पर हो गया कब्जा, वाहन सवार हो रहे परेशान

बरेली: नगर निगम ने शहर में जाम की समस्या से निपटने के लिए छह पार्किंग स्पॉट बनाए थे। जिससे बरेलियंस भी काफी खुश थे। उन्होंने सोचा कि अब वे अपने वाहन पार्किंग में लगाकर कर सुकून से शॉपिंग कर पाएंगे। लेकिन जब वे करवाचौथ और दिवाली को लेकर मार्केट में शॉपिंग करने गए तो उन्हें पार्किंग तो मिली लेकिन वहां वे अपने वाहन नहीं खड़े कर पाए क्योंकि वहां कब्जा हो चुका था। वाहन खड़ा करने को लेकर वे काफी भटकते रहे। यहां तक की कई कब्जेदारों से नोकझोक भी हुई, लेकिन उनकी सुनने वाला कोई नहीं था। कहीं फलों की दुकानें लग रही थीं तो कहीं आटो-टेंपो वालों ने अपना स्टैंड बना लिया था। यह हकीकत ट्यूजडे को दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के रियलिटी चेक में देखने को मिली। आइए आपको बताते हैं आगे क्या हुआ।

नेपाली मार्केट सजाने की तैयारी

नगर निगम के सामने पॉर्किग जोन बनाया गया है, लेकिन यहां पर आने वाले लोग पार्किंग के लिए काफी देर तक भटकते रहे। क्योंकि यहां पर नेपाल से आए कुछ लोग अपनी दुकानें सजाने की तैयारी कर रहे थे। दुकान सजाने के लिए सामान भी आ रहा था। वहीं जो भी वाहन खड़ा करने आ रहा था, उसको भगा रहे थे। लेकिन किसी भी जिम्मेदार ने रोकने की जहमत नहीं उठाई।

ठेले वालों ने कर लिया कब्जा

नगर निगम और पटेल चौक के कारण यहां डेली भीड़ होती है। इसके कारण निगम ने सड़क की दोनों तरफ पॉर्किग स्पॉट बनाया है, लेकिन यहां पर चाय और पान-मसाले आदि की दुकानें लग गई हैं। साथ ही कई ठेले वाले ने कब्जों कर लिया है। जिससे वाहन सवार पूरा दिन परेशान होते रहे।

खड़े होने लगे आटो-टेंपो

हनुमान मंदिर के पास दो और चार पहिया वाहनों के लिए पार्किंग बनाई गई थी। लेकिन अब यहां पर ऑटो और टेंपो ड्राइवर अपने वाहन खड़े कर सवारियां भरते हैं जिससे जाम की स्थिति बनी रहती है। इनकी वजह से मार्केट में आने वालों को पार्किंग की जगह मिल ही नहीं पाती है। और मजबूरी में वे अपने वाहन सड़क पर खड़ा करते है जिससे जाम लगता है।

अभी तक नहीं लगा बोर्ड

चौपला ओवर ब्रिज के पास पुलिस लाइन की बाउड्री के किनारे पॉर्किग स्पाट तो चिन्हि्त किया गया है, लेकिन अभी तक बोर्ड नहीं लगाया है। जिससे यहां पर लोग कूड़ा फेंकते हैं। वहीं बची जगहों पर फल वालों ने कब्जा कर लिया है। वहीं चौपला-अयूब खां रोड और मेंटल हॉस्पिटल के सामने पॉर्किग स्पॉट पर भी बोर्ड नहीं लगाया है। जिससे ठेले वाले और गुमटी वालों ने दुकानें सजा ली हैं।

यह थी निगम की तैयारी

नगर निगम ने पार्किंग के लिए शहर में नगर निगम गेट के सामने, नगर निगम से पटेल चौक, हनुमान मंदिर से पटेल चौक, चौपुला से पटेल चौक, पुलिस लाइन और विकास भवन से गांधी उद्यान के बीच छह पार्किंग स्पॉट चिह्नित किए थे। पार्किग की समस्या को खत्म करने को यह पहल की थी। पार्किंग स्पॉट को ठेके पर देकर टाइल्स लगाने की योजना बनाई थी। लेकिन अनदेखी के चलते पार्किंग स्पॉट कब्जे की भेंट चढ़ गया।

घर से निकलने में तो अच्छा लगता है, लेकिन स्कूटी पार्क करने के लिए जगह नहीं मिलती है। इधर-उधर स्कूटी खड़ी करने पर डर भी बना रहता है कि कहीं चोरी न हो जाए।

-कल्पना सिंह

पॉर्किग की समस्या खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही हैं। नगर निगम बोर्ड लगाकर भूल गया है। उसको शायद हमारी प्रॉब्लम से कुछ मतलब ही नहीं है।

- अहमद वारिशी

खरीददारी से ज्यादा गाड़ी की चिंता रहती हैं, कहीं गाड़ी खींचकर ट्रैफिक पुलिस न ले जाए। पार्किंग तो सिर्फ नाम के लिए बनाई है। वहां तो दुकानें लगी हुई हैं।

-रोहिताश

नगर निगम ने पार्किग स्पॉट का बोर्ड लगवा दिया, लेकिन वहां सजी दुकानों को नहीं हटवाया है जिससे समस्या का कोई समाधान नहीं हुआ।

- आशीष शर्मा

वर्जन

चिन्हि्त स्थल पर जहां पॉर्किग स्पॉट के बोर्ड नहीं लगे हैं वहां लगवाए जाएंगे। नेपाली परंपराओं के मुताबिक कुछ दिन के लिए बाजार लगाकर चले जाते हैं। रही बात अतिक्रमण कर दुकानें लगाने की तो टॉस्क फोर्स गठित हो रही है। जो एक्शन लेगी।

-ईश शक्ति कुमार सिंह, अपर नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive