जहरीली शराब से मरने वालों का आंकड़ा 20 पार 75 बीमार छह की आंखों की गई रोशनी

2019-05-30T09:11:44Z

रामनगर क्षेत्र में मिलावटी शराब पीने से मरने वालों का आंकड़ा बुधवार को 21 तक पहुंच गया।

lucknow@inext.co.in
LUCKNOW : रामनगर क्षेत्र में मिलावटी शराब पीने से मरने वालों का आंकड़ा बुधवार को 21 तक पहुंच गया। हालांकि, प्रशासन ने 17 मौतों की पुष्टि की है। 75 मरीजों का इलाज बाराबंकी और लखनऊ के अस्पतालों में चल रहा है। शराब पीने से बीमार छह लोगों की रोशनी चली गई है जबकि 11 वेंटिलेटर पर हैं। इस मामले में सस्पेंड आबकारी इंस्पेक्टर रामतीरथ को अरेस्ट कर लिया गया है। जबकि, फरार चल रहे नामजद सेल्समैन पप्पू जायसवाल को मुठभेड़ के बाद अरेस्ट कर लिया। इसके अलावा तीन अन्य आरोपियों को भी अरेस्ट किया जा चुका है।

13 नए मरीज सामने आए
बुधवार को मरने वालों में ओमकार (40), विजय बहादुर (28), माधव राम शुक्ल और प्रेमचंद्र (30) हैैं। एसडीएम सदर अभय कुमार पांडे के मुताबिक बुधवार की शाम छह बजे तक जिला चिकित्सालय में 22, केजीएमयू ट्रामा सेंटर में 44, बलरामपुर चिकित्सालय में आठ व डाॅक्टर राम मनोहर लोहिया चिकित्सालय में एक मरीज भर्ती हैं। इस बीच रामनगर क्षेत्र के रानीगंज व अमराई गांव भुंड स्थित ठेके से शराब खरीदकर पीने वाले 13 नए मरीज बुधवार को जिला चिकित्सालय आए। इनमें से छह को गंभीर हालत के चलते ट्रामा सेंटर लखनऊ रेफर कर दिया गया। जबकि सात लोगों को भर्ती कर इलाज किया जा रहा है।

छह की आंखों की रोशनी गई

लखनऊ ट्रॉमा सेंटर के प्रवक्ता डाॅक्टर संदीप तिवारी के मुताबिक यहां भर्ती मरीजों में छह की आंखों की रोशनी खत्म, आठ का किडनी फंक्शन गड़बड़ और दस मरीजों के कई अंग काम नहीं कर रहे हैं। ऐसे में क्रिटिकल केयर यूनिट में वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया है। लोहिया अस्पताल के डायरेक्टर डाॅक्टर डीएस नेगी ने एक मरीज को वेंटिलेटर पर बताया। डाॅक्टर संदीप तिवारी के मुताबिक शराब में मिथाइल एल्कोहल होने की आशंका है। यह खतरनाक रसायन शरीर में पहुंचकर रक्त में एसिड की मात्रा बढ़ा देता है। इससे नर्व इंजरी और सेल डैमेज होने लगते हैं। इससे किडनी, लिवर, पैंक्रियाज, ब्रेन और आंख पर बुरा प्रभाव पड़ता है।
जहरीली शराब ने 14 को निगला 45 गंभीर, ये है पिछले कुछ सालों में शराब से हुई मौतों का आंकड़ा
अब तक पांच आरोपी गिरफ्तार

आईजी लॉ एंड ऑर्डर प्रवीण कुमार त्रिपाठी ने बताया कि आबकारी इंस्पेक्टर रामतीरथ के अलावा पुलिस ने अब तक शराब कांड के पांच आरोपियों को अरेस्ट किया है। मंगलवार को सेल्समैन सुनील, शिवम और पीतांबर, बुधवार को पप्पू को मुठभेड़ के दौरान पकड़ा। पुलिस कार्रवाई में पप्पू के पैर में गोली लगी है। शराब ठेके के अनुज्ञापी दानवीर को भी अरेस्ट कर लिया गया है।



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.