- सीबीआई ने हाईकोर्ट को केस दर्ज करने की जानकारी दी

- बेसिक शिक्षा विभाग से मांगेगी भर्ती परीक्षा के दस्तावेज

LUCKNOW :सूबे में 68,500 शिक्षकों की भर्ती में हुए फर्जीवाड़े की जांच शुरू करके सीबीआई को छह हफ्ते में हाईकोर्ट के सामने प्रोग्रेस रिपोर्ट पेश करनी होगी। सोमवार को सीबीआई ने हाईकोर्ट को बताया कि उसने इस मामले का केस दर्ज कर लिया है। जिसमें बेसिक शिक्षा विभाग के अज्ञात अधिकारियों समेत प्राइवेट लोगों को भी आरोपित बनाया गया है। इस पर हाईकोर्ट ने सीबीआई को प्रोग्रेस रिपोर्ट दाखिल करने का छह हफ्ते का वक्त और दे दिया। अब सीबीआई तेजी के साथ इस मामले की जांच करके हाईकोर्ट को अवगत कराएगी।

जल्द भेजेंगे नोटिस

वहीं दूसरी ओर सीबीआई जल्द ही बेसिक शिक्षा विभाग को नोटिस जारी करके परीक्षा प्रक्रिया से जुड़े समस्त फैसलों, भर्ती परीक्षा के समस्त दस्तावेजों के अलावा उन अफसरों के नाम भी मांगने की तैयारी में है जो भर्तियों के लिए जिम्मेदार थे। सूत्रों की मानें तो सीबीआई सबसे पहले उस एजेंसी पर शिकंजा कसने की तैयारी में है जिसे अंसर शीट की बार कोडिंग का जिम्मा सौंपा गया था। ध्यान रहे कि अंसर शीट में गड़बडि़यां सामने आने के बाद कंपनी ने अपनी गलती भी स्वीकार की थी। यही वजह है कि सीबीआई पहले यह पता लगाएगी कि आखिर यह चूक जानबूझकर तो नहीं की गयी। इसके बाद ही परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय के अफसरों पर सीबीआई अपना शिकंजा कसेगी। इनमें उन अफसरों की दिक्कतें बढ़ सकती हैं जिन्हें गड़बडि़यां पाए जाने पर राज्य सरकार द्वारा सस्पेंड कर दिया गया था। ध्यान रहे कि हाईकोर्ट के निर्देश पर सीबीआई ने विगत चार दिसंबर को शिक्षक भर्ती घोटाले का केस दर्ज किया था। इस मामले की जांच राजधानी स्थित सीबीआई की एंटी करप्शन ब्रांच कर रही है।

इनके खिलाफ दर्ज हुआ था केस

सीबीआई ने अपनी एफआईआर में बेसिक शिक्षा विभाग के अज्ञात अफसरों, प्रयागराज स्थित परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय के अज्ञात अफसरों के अलावा अज्ञात अफसरों, लोक सेवकों और प्राइवेट लोगों के खिलाफ आपराधिक साजिश रचने, सुबूत नष्ट करने, आपसी दुरभि संधि करने, अमानत में खयानत, धोखाधड़ी के उद्देश्य से फर्जी दस्तावेज तैयार करने का आरोपी बनाया है।

इन धाराओं में केस दर्ज

120बी, 409, 420,201, 467, 468, एंटी करप्शन एक्ट की धारा 13(1) ए, 13(2)

Posted By: Inextlive