डेवलप हो रहे नए इलाकों में लगेगा महंगाई का तड़का

-10 से 20 परसेंट तक डीएम सर्किल रेट बढ़ाने की तैयारी

-आज बैठक में सभी एसडीएम और एडीएम ने देंगे रिपोर्ट

LUCKNOW: एक दिसंबर से नए डीएम सर्किल रेट लागू हो सकते हैं, हालांकि आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर खास बदलाव की संभावना नहीं है। पर तेजी से डेवलप होने की वजह से सबसे अधिक मोहनलालगंज और बीकेटी एरिये का सर्किल रेट बढ़ सकता है। उधर, पूर्वाचल एक्सप्रेस वे और ऑउटर रिंग रोड से संबंधित इलाकों में भी ठीक-ठाक बढ़ोत्तरी हो सकती है। जबकि कुछ शहरी इलाकों में जहां पर पहले से ही सर्किट रेट अधिक हैं वहां न के बराबर बढ़ोत्तरी का प्रस्ताव है। सूत्रों के अनुसार, जिला प्रशासन 10 से 20 परसेंट तक सर्किट रेट बढ़ा सकता है। मालूम हो कि नये सर्किट के लिए कुछ दिन पहले डीएम ने सभी एसडीएम को प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिय थे। सभी ने अपनी रिपोर्ट जिला प्रशासन को सौंप दी है।

इन इलाकों पर पड़ेगा ज्यादा असर

अधिकारियों के अनुसार डेवलपमेंट की वजह से मोहनलालगंज और बीकेटी एरिए में मार्केट रेट काफी बढ़ गया है। बताया कि यहां पर जमीने 60 लाख से डेढ़ करोड़ प्रति बीघा या इससे भी अधिक रेट पर बिक रही हैं। इसी के चलते यहां पर सर्किट में अधिक बढ़ोत्तरी हो सकती है।

यहां बढ़ सकता है 10 से 20 परसेंट रेट

अधिकारियों के मुताबिक आउटर रिंग रोड व पूर्वाचल एक्सप्रेस वे से संबंधित इलाकों में 10 से 20 परसेंट तक सर्किट रेट बढ़ सकते हैं। सुल्तानपुर रोड इलाके में काफी डेवलपमेंट होने से मार्केट का रेट बहुत बढ़ गया है। जानकारों के अनुसार शनिवार को सभी एसडीएम का प्रस्ताव मिलने के बाद इस पर सहमति बन सकती है। बताया जा रहा है कि इन इलाकों में तेजी से विकास हो रहा है और लैंड रेट काफी बढ़े हैं। फिर भी रेट अधिक नहीं बढ़ेंगे अन्यथा राजस्व पर असर पड़ सकता है।

पॉश इलाकों में नहीं पड़ेगा असर

गोमती नगर, इंदिरा नगर, हजरतगंज, अलीगंज जैसे पॉश इलाकों में नए डीएम सर्किल रेट का बहुत प्रभाव नहीं पडे़गा। बताया जा रहा है कि चुनाव के चलते सर्किट रेट न के बराबर बढ़ाने के आदेश दिए गए हैं।

एक दिसंबर से लागू होंगे नए रेट

सिटी में नए डीएम सर्किल रेट एक दिसंबर से लागू हो सकते हैं। लास्ट इयर भी इसी तारीख से लागू हुआ था। एक नवंबर को प्रस्ताव का प्रकाश कराया जाएगा। उसके बाद जनता से आपत्तियां मांगी जाएंगी। जिसके बाद ही आगे एक दिसंबर को इसे लागू किया जाएगा। यह तारीख आगे नहीं बढ़ेगी क्योंकि चुनाव आचार संहिता लागू होने से इन पर रोक लग सकती है।

ग्रामीण एरिया में 60 से 70 लाख ्रति बीघा होंगी जमीनें

ग्रामीण इलाकों में 20 परसेंट तक की बढ़ोत्तरी हो सकती है। 15 से 20 परसेंट की बढ़ोतरी के बाद इन इलाकों में जहां 40 से 50 लाख रुपये प्रति बीघे के हिसाब से जमीनें बिक रही थी, वह अब 60 से 70 लाख रुपए प्रति बीघे के हिसाब से मिलेंगी। लास्ट इयर की तरह इस वर्ष भी पेंट हाउस और व्यवसायिक भवनों में कोई छूट नहीं दी जाएगी।

आवासीय और कृषि योग्य जमीन के लिए डीएम सर्किल के प्रस्ताव की रिपोर्ट मिलने के बाद डीएम को सौंपी जाएगी। 10 से 20 परसेंट बढ़ोत्तरी की संभावना है।

ओपी सिंह, डीआईजी, स्टांप

प्रयास किया जा रहा है कि सर्किल रेट कम से कम बढ़ाए जाएं। शहर मे न के बराबर रेट बढ़ने का प्रयास किया जा रहा है।

एसके त्रिपाठी, एआईजी स्टाम्प

Posted By: Inextlive