- 40 से 60 रुपए प्रति किलो के दाम में मिल रही छोटी प्याज

Meerut । प्याज के दाम बढ़ने से घर की रसोई से लेकर सब्जी की दुकानों से प्याज गायब होती जा रही हैं। मंहगी होने के कारण ग्राहक भी पाव-आधा किलो प्याज खरीदकर काम चला रहा है। ऐसे में दुकानदार भी अधिक प्याज लाकर अपना पैसा फंसाने से बच रहे हैं। इसलिए दुकानों पर भी प्याज काफी कम मात्रा दिख रही है, वहीं मंहगाई का असर प्याज के साइज पर भी पड़ने लगा है। नासिक की छोटी प्याज भरपूर मात्रा में उपलब्ध है, जिस कारण से अभी मंडी से लेकर ठेलों पर छोटी प्याज कम दाम में उपलब्ध है।

थोक में 60 रुपए किलो

शहर की सभी प्रमुख सब्जी मंडियों में नासिक की प्याज सबसे अधिक सप्लाई होती है। इस साल महाराष्ट्र में बरसात होने के कारण नासिक की प्याज को सबसे अधिक नुकसान हुआ था, जिसके कारण से पिछले चार पांच माह में प्याज की सप्लाई काफी कम रही। जो स्टॉक आया था, उसमें से बड़ी प्याज पूरी तरह खत्म हो चुकी है लेकिन अभी छोटी प्याज बाकी है। छोटी प्याज की बिक्री कम होने के कारण लोग कम खरीदते हैं इसलिए अभी छोटी प्याज का भरपूर स्टॉक मौजूद है। ऐसे में मंडी से लेकर फुटकर बाजर में छोटी प्याज की जमकर बिक्री हो रही है। मंडी में छोटी साइज की अच्छी प्याज 60 रुपए किलो उपलब्ध है। जबकि फुटकर में यही प्याज 80 रुपए किलो बिक रही है।

अफगानी प्याज महंगी

वहीं अगर बड़ी प्याज की बात करें तो लोकल समेत नासिक और एमपी की प्याज की सप्लाई खत्म होने के बाद अधिकतर बड़ी प्याज पिछले माह से ही अफगानिस्तान से मंगाई जा रही थी। मंडियों में मौजूद मोटी और बड़ी प्याज अफगानी प्याज है लेकिन यह भी विदेश से आने के कारण काफी मंहगी है। मंडी में ही 80 से 90 रुपए किलो बेचा जा रहा जबकि फुटकर बाजार में यह प्याज 100 से 120 रुपए किलो तक बिक रही है। इस मंहगी प्याज का रंग सफेद और स्वाद तीखा होने के कारण छोटी लाल प्याज ही अब ग्राहकों की पसंद बनती जा रही है।

छोटी प्याज का सहारा

वहीं प्याज के दाम को देखते हुए इस साल दूसरी बार मंडी समिति और पूर्ति विभाग द्वारा प्याज के काउंटर लगाए गए हैं। इसमें मंडी समिति ने खुद नवीन मंडी परिसर में दो काउंटर प्याज के शुरु किए हैं। लेकिन इन काउंटर पर भी मंडी में उपलब्ध छोटी प्याज ही उपलब्ध है जिसे मंडी समिति द्वारा 40 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बेचा जा रहा है।

प्याज एक दाम अनेक-

स्थल दाम

नवीन मंडी बड़ी प्याज 80 से 90 प्रति किलो

छोटी प्याज 40 से 60 प्रति किलो

लोहियानगर बड़ी प्याज 80 रुपए प्रति किलो

छोटी प्याज 60 रुपए प्रति किलो

गढ़ रोड बड़ी प्याज 100 रुपए प्रति किलो

छोटी प्याज 60 से 70 रुपए प्रति किलो

घंटाघर बड़ी प्याज 60 से 80 रुपए किलो

छोटी प्याज 50 रुपए किलो

लालकुर्ती बड़ी प्याज 80 से 100 रुपए किलो

छोटी प्याज 50 से 60 रुपए किलो

प्याज के दाम कंट्रोल में आने में इस माह का समय लगेगा। मंडी में छोटी अच्छी प्याज उपलब्ध है। 40 रुपए प्रति किलो के हिसाब से काउंटर पर बेची जा रही हैं।

- नरेंद्र सिंह, सचिव मंडी समिति

अफगानिस्तान की बड़ी प्याज मंडी में उपलब्ध है, लेकिन वह काफी मंहगी है। जब तक नासिक की प्याज नहीं आएगी दाम बढे़ रहेंगे। अभी प्याज के दाम मंडी में 40 रुपए से शुरु हैं, लेकिन वह छोटी प्याज है जो कि 60 रुपए तक उपलब्ध हैं।

- अशोक प्रधान, अध्यक्ष नवीन मंडी

प्याज थोक में भी 80 रुपए प्रतिकिलो पड़ रही है, ऐसे में 100 रुपए से कम होने का अभी कोई अंदाजा नही है।

- सुभाष, लोहियानगर मंडी

लालकुर्ती मंडी में 80 रुपए में काफी अच्छी प्याज दी जा रही है। जबकि छोटी प्याज भी 50 से 60 रुपए तक उपलब्ध है।

- अर्जुन सोनवाल, लालकुर्ती

-----

Posted By: Inextlive