540 इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी प्रदेश में

20 इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी राजधानी में

50 रुपए होगा मिनिमम रीचार्ज

5 साल तक कार्ड रहेगा मान्य

- 100 रुपए का स्मार्ट कार्ड 100 रुपए में ही होगा चार्ज

- सिटी बस प्रबंधन के कार्यालय से भी करा सकेंगे चार्ज

- इस कार्ड से मेट्रो में नहीं कर सकेंगे सफर

- अधिकतम 500 रुपए एक बार में कर सकेंगे रीचार्ज

- पहली इलेक्ट्रिक बस बीबीडी से आलमबाग तक जाएगी

- इलेक्ट्रिक बसों में स्मार्ट कार्ड से पेमेंट पर मिलेगी 10 फीसद छूट

- बस में कंडक्टर भी चार्ज कर सकेंगे स्मार्ट कार्ड

LUCKNOW: जल्द ही राजधानी में इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू होना है। खास बात यह है कि इन बसों में जो यात्री स्मार्ट कार्ड से पेमेंट करेंगे, उन्हें 10 फीसद की छूट दी जाएगी। सिटी बस प्रबंधन के अधिकारियों के अनुसार पहली इलेक्ट्रिक बस का संचालन इसी माह शुरू हो जाएगा।

पूरे प्रदेश में 540 बसें

विभागीय अधिकारियों के अनुसार स्मार्ट सिटी प्लान के अंतर्गत प्रदूषण मुक्त शहर के लिए इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जाना है। इस योजना में पूरे प्रदेश में करीब 540 इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी। इसमें राजधानी के लिए 20 बसें निर्धारित की गई हैं।

सिर्फ बसों के लिए कार्ड

विभागीय अधिकारियों के अनुसार पहले मेट्रो और सिटी बसों के लिए एक ही कार्ड का यूज किया जाना था। लेकिन अब जो कार्ड लाया जा रहा है, वह सिर्फ सिटी बसों के लिए होगा। इसके लिए एक संस्था की जिम्मेदारी भी तय कर दी गई है।

मिनिमम रिचार्ज 50 रुपए

सिटी बस प्रबंधन के अनुसार यात्रियों को इस कार्ड के लिए 100 रुपए देने होंगे। इस कार्ड को कम से कम 50 रुपए से रीचार्ज करना होगा। अगर यात्री चाहे तो इसे अधिकतम 500 रुपए से भी रीचार्ज करा सकता है। यात्री को 15 रुपए के सफर में डेढ़ रुपए की छूट दी जाएगी। गौरतलब है कि इलेक्ट्रिक बस का न्यूनतम किराया 15 रुपए ओर अधिकतम 40 रुपए अभी निर्धारित किया गया है।

बाक्स

बस में भी कर सकेंगे रीचार्ज

इस स्मार्ट कार्ड को आप सिटी बस प्रबंधन के कार्यालय के साथ इलेक्ट्रिक बस में भी रीचार्ज करा सकेंगे। इस कार्ड का एक फायदा यह भी होगा कि यात्रियों और कंडक्टर के बीच खुले पैसों को लेकर होने वाली तकरार तो खत्म हो ही जाएगी साथ ही निर्धारित किराए से अधिक किराया उनसे नहीं लिया जा सकेगा। स्मार्ट कार्ड से पेमेंट होने से किराए की राशि सीधी सिटी बस प्रबंधन के खाते में पहुंच जाएगी।

कोट

स्मार्ट कार्ड से यात्रियों को लाभ मिलेगा। छूट मिलने से यात्री तेजी से स्मार्ट कार्ड से जुड़ेंगे। इलेक्ट्रिक बसों के संचालन के साथ स्मार्ट कार्ड जारी करने की तैयारी है। अभी एक ही इलेक्ट्रिक बस राजधानी आई है। उम्मीद है कि 10 फरवरी से उसका ट्रायल शुरू हो जाएगा।

आरिफ सकलेन, एमडी,

सिटी बस प्रबंधन

वेब लिंक

क्या आपको लगता है कि इलेक्ट्रिक बसों के आने से राजधानी में कनवेंस की समस्या खत्म हो सकेगी?

Posted By: Inextlive