-लखनऊ-प्रयागराज की ओर जाने वाली बसें निर्धारित किदवई नगर-बाईपास रूट के बजाए सीओडी पुल से होकर जा रहीं

-दूरी कम होने के बाद भी हर पैसेंजर से वसूले जा रहे छह रुपए एक्स्ट्रा, डेली पैसेंजर्स की जेब पर दो लाख रुपए का डाका

KANPUR। पैसेंजर्स को बेहतर फैसिलिटीज देने का दावा करने वाला रोडवेज खुलेआम पैसेंजर्स के साथ चीटिंग कर रहा है। वो भी बेहद ही स्मार्ट तरीके से। चीटिंग से रोजाना पैसेंजर्स की जेब पर लाखों रुपए का डाका डाला जा रहा है। लखनऊ और इलाहाबाद रूट की बसें निर्धारित रूट टाटमिल-किदवईनगर-बाईपास से रामादेवी पहुंचने के बजाए टाटमिल से सीधे सीओडी पुल के जरिए रामदेवी पहुंच रही हैं। इससे बसों को छह से सात किलोमीटर का चक्कर बचता है। जबकि पैसेंजर्स से पूरा किराया वसूला जाता है। जिसमें लगभग 6 रुपए एक्सट्रा हैं।

रूट में नहीं हुअा है बदलाव

मामले में झकरकटी एआरएम राजेश सिंह से बता की गई तो उन्होंने कहा कि सभी बसों के कंडक्टर व ड्राइवर दी जाने वाली ड्यूटी स्लिप में बस वाया किदवई नगर होकर रामादेवी ले जाने की मोहर लगाई जाती है। सीओडी पुल से होकर बसों का रूट नहीं है। ऐसा करने वाले ड्राइवर और कंडक्टर्स पर कार्रवाई की जाएगी। सीओडी पुल रेडी होने की कोई ऑफीशियल जानकारी नहीं दी गई है ना ही अफसरों की तरफ से रूट बदलने के डायरेक्शन आए हैं।

दूरी बढ़ी तो किराया भी बढ़ाया

सीओडी क्रॉसिंग पर फ्लोई ओवर बनने के दौरान इस रूट पर दिन भर जाम लगता था। टाटमिल से रामादेवी रोड पर ट्रैफिक लोड कम करने के लिए इस रूट पर रोडवेज बसों नो-एंट्री लगा दी गई थी। बसों को टाटमिल से किदवई नगर बाईपास होते हुए रामादेवी जाने का रूट निर्धारित किया गया। इस रूट से करीब 6 किमी की दूरी बढ़ने से किराया भी बढ़ा दिया गया था। वर्तमान में रोडवेज एक रुपए प्रति किलोमीटर फेयर लेता है। झकरकटी बस अड्डे से रोजाना 600 से 700 बसें लखनऊ व इलाहाबाद रूट के निकलती हैं। जिनमें 50 फीसदी से ज्यादा सीओडी ब्रिज से निकल जाती हैं।

---------

इन रूटों के वाया रामादेवी होकर जाती बसें

फतेहपुर, इलाहाबाद, बनारस, गाजीपुर, जौनपुर, मिर्जापुर, सीतापुर, लखीमपुर, उन्नाव, हरदोई, शाहजहांपुर, अयोध्या, बस्ती, गोरखपुर, पड़रौना, देवरिया, सिद्धार्थ नगर, बहराइच, सनौली, सुल्तानपुर, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, प्रतापगढ़

- 600 से 700 बसें डेली लखनऊ व इलाहाबाद रूट पर

- 70 से अधिक एसी बसें भी इस रूट पर निकलती हैं डेली

- 50 प्रतिशत से ज्यादा बसें सीओडी ब्रिज से पास हो जाती हैं

- 30 हजार से ज्यादा पैसेंजर्स का डेली इस रूट पर आना जाना

- 6 रुपए लगभग हर पैसेंजर से अतिरिक्त लिए जा रहे

- 2 लाख रुपए की चीटिंग रोजाना पैसेंजर्स के साथ कर रहा रोडवेज

-----

झकरकटी बस अड्डे से लखनऊ व प्रयागराज की ओर जाने वाली सभी बसों का निर्धारित रूट टाटमिल-किदवई नगर-बाईपास से रामादेवी है। सीओडी ब्रिज की ओर रोडवेज बसों की एंट्री बैन है। ऐसा करने वाले ड्राइवर और कंडक्टर्स पर एक्शन लिया जाएगा।

राजेश सिंह, एआरएम, झकरकटी बस अड्डा

Posted By: Inextlive