-स्मार्ट सिटी मिशन के तहत कई कार्यो का हुआ शिलान्यास।

-सीएम ने आई ट्रिपल-सी बनाने का भी किया ऐलान।

देहरादून, देहरादून स्मार्ट सिटी येाजना के तहत सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने संडे को 575.18 करोड़ रुपए के विकास कार्यो का शिलान्यास किया। इस मौके पर सीएम ने कहा कि टेक्नोलॉजी के बिना स्मार्ट सिटी की परिकल्पना नहीं की जा सकती। सरकार टेक्नोलॉजी के जरिए जनसुविधाओं में सुधार करने की कोशिश कर रही है। दून को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए पिछले कुछ समय में तेजी से काम हो रहा है। आने वाले वक्त में दून बदला हुआ दिखेगा। स्मार्ट दून की तरफ आगे बढ़ने में दून वासियों का भी पूरा सहयोग मिल रहा है।

आई ट्रिपल-सी की लॉन्चिंग

सीएम ने इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर (आई ट्रिपल-सी) की घोषणा करते हुए कहा कि इसका नाम सदैव दून होगा। इसे 25 दिसम्बर को पूर्व प्रधानमंत्री स्व। अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन शुरू किया जाएगा। सीएम ने कहा कि दून के मेन रूट्स पर अंडरग्राउंड केबलिंग होगी। जल्द इसके टेंडर्स भी कर दिए जाएंगे। सरकारी भवनों पर सोलर एनर्जी का काम शुरू हो चुका है। धीरे-धीरे हम ग्रीन एनर्जी की ओर बढ़ रहे हैं। स्मार्ट सिटी के साथ ही स्मार्ट विलेज की सोच भी बनानी होगी। स्टेट के चयनित सरकारी स्कूलों में वर्चुअल क्लास की सुविधा शुरु की गई है।

अतिक्रमण खुद हटाएं

शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने कहा कि दून में अतिक्रमण हटाने के लिए लोग स्वयं आगे आएं। शहरी क्षेत्र में तेजी से काम हो रहा है। वेस्ट टू एनर्जी के कॉन्सेप्ट पर आगे बड़े हैं। रिजल्ट भी जल्दी ही देखने को मिलेंगे। मेयर सुनील उनियाल गामा ने कहा कि स्मार्ट सिटी मिशन में बड़े विस्तार पर काम किया जाना है। इस पर शहरवासियों को शुरू में कुछ प्रॉब्लम्स हो सकती है। लेकिन जब काम पूरा हो जाएगा, तो सुविधा होगी। इससे दून की अलग पहचान बनेगी। सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति में देहरादून में प्रोग्रेस देखने को मिली है। इस दौरान डॉ। महेश भंडारी, गति फाउंडेशन के अनूप नौटियाल, पार्षद अमिता गर्ग व विजेन्द्रपाल सिंह को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में विधायक हरबंस कपूर, विनोद चमोली, मुन्ना सिंह चौहान, खजानदास, सहदेव सिंह पुंडीर, राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष डॉ। आरके जैन, विनय गोयल सहित अन्य जनप्रतिनिधि व अि1धकारी मौजूद रहे।

दून मोस्ट प्रोग्रेसिव स्मार्ट सिटी

डीएससीएल के अध्यक्ष रविनाथ रमन ने बताया कि स्मार्ट सिटी के लिए दून का चयन थर्ड फेज में हुआ। दिसम्बर 2018 में 100 सिटीज में से दून की रैंकिंग 99 थी, अब 10 माह बाद ही 30 पर पहुंच हो गई है। दून को स्मार्ट सिटी में मोस्ट प्राग्रेसिव सिटी में पहला स्थान मिला है। सीईओ आशीष श्रीवास्तव ने सभी का आभार जताया और जानकारियां शेयर की।

जीआईसी खुड़बुड़ा फ‌र्स्ट

कार्यक्रम में देहरादून स्मार्ट सिटी द्वारा चलाए गए प्लास्टिक वापसी कैंपेन के विनर्स को पुरस्कृत किया गया। जिसमें फ‌र्स्ट विनर राजकीय इंटर कॉलेज खुड़बुड़ा, सेकेंड राजकीय प्राथमिक बालिका विद्यालय दिलाराम बाजार और थर्ड प्राइज राजकीय शिक्षा सदन जूनियर हाईस्कूल आनंद चौक को मिला।

स्टूडेंट्स विनर्स

स्टूडेंट्स विनर्स में सनातन धर्म इंटर कॉलेज राजा रोड की क्लास 10वीं की सलोनी पहले स्थान पर रही। बालिका इंटर कॉलेज राजुपर रोड की 10वीं क्लास में पढ़ने वाली रोजी दूसरे और सीएनआई राजपुर रोड की क्लास 10वीं नेहा तीसरे पर रहीं।

555 केजी प्लास्टिक कलेक्ट

डीएससीएल के अनुसार प्लास्टिक वापसी के स्पेशल कैंपेन के दौरान 55 किलोग्राम प्लास्टिक कलेक्ट किया गया, जबकि इसके लिए केवल 78 बैग्स यूज किए गए। कैंपेन में सिर्फ 20 स्कूल्स के आसपास के एरियाज में चलाया गया। इसमें 5200 से ज्यादा स्टूडेंट्स ने अपने घरों के आसपास कैंपेन चलाया। जिसमें दर्जनों मोहल्ले भी शामिल रहे।

सोसायटी को सम्मान

केवल विहार कॉलोनी को स्वच्छता के लिए डीएससीएल की ओर से सम्मानित किया गया। सोसाइटी के अध्यक्ष आरएस नेगी ने बताया कि केवल विहार में गत कई वर्षो से सूखे व गीले कूड़े का सेग्रीगेशन किया जा रहा है। सचिव वीपी कुकरेती ने बताया कि कॉलोनी में आम लोग सुबह स्वच्छता का कैंपेन चलाते हैं। पुरस्कार हासिल करने के दौरान समिति के अध्यक्ष के अलावा सचिव वीपी कुकरेती, सुनील गुप्ता, डा.मनोज अग्रवाल, परमजीत कक्कड़, अनिल शर्मा, सीपी शर्मा, अमित जैन आदि मौजूद रहे।

कहां कितना खर्च

-दून लाइब्रेरी की लागत 12.33 करोड़।

-पलटन मार्केट का डेवलेपमेंट 13.10 करोड़।

-स्ट्रोम वॉटर ड्रैनेज 16.27 करोड़।

-परेड ग्राउंड ब्यूटिफिकेशन 20.85 करोड़।

-सीवरेज लाइन प्रोजेक्ट 28.41 करोड़।

-वाटर सप्लाई ऑर्गेमेंटेशन 32.59 करोड़।

-स्मार्ट वाटर मैनेजमेंट (स्काडा) 56.63 करोड़।

-स्मार्ट रोड मल्टी यूटिलिटी डक्ट 190.54 करोड़।

-इंटीग्रेटेड ऑफिस काम्प्लेक्स ग्रीन बिल्डिंग 204.46 करोड़।

Posted By: Inextlive