- मेयर ने संबंधित अधिकारियों से मांगी रिपोर्ट

- हर एक तैयार डीपीआर की होगी समीक्षा

LUCKNOW: स्मार्ट सिटी को लेकर अब जिम्मेदारों की ओर से कदम आगे बढ़ाने की तैयारी की गई है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट में स्मार्ट सिटी से जु़ड़ी खबरें प्रकाशित होने के बाद मेयर ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट्स से जुड़ी रिपोर्ट तलब की है। इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद उनकी ओर से नए सिरे से गाइडलाइंस जारी की जाएंगी, जिससे शहर को स्मार्ट बनाने की दिशा में तेजी से प्रयास शुरू किए जा सकें।

अभी तक स्थिति खराब

स्मार्ट सिटी के तीन साल पूरे होने वाले हैं, लेकिन अभी तक एक भी प्रोजेक्ट को शुरू नहीं किया जा सका है। स्मार्ट सिटी के तहत कैसरबाग क्षेत्र में स्मार्ट मीटर, सीवर व पेयजल लाइन समेत कई कार्य कराए जाने हैं, लेकिन अभी तक एक भी कार्य शुरू नहीं कराया जा सका है। संबंधित अधिकारियों की ओर से प्रोजेक्ट्स से जुड़े डीपीआर तो तैयार कर लिए गए हैं, लेकिन अभी तक इन पर शासन की ओर से स्वीकृति नहीं मिल सकी है।

जनता को इंतजार

पिछले लंबे समय से जनता स्मार्ट सिटी शब्द सुन रही है, लेकिन अभी तक जनता को यह महसूस नहीं हुआ है कि शहर स्मार्ट बन रहा है। एक हैरानी वाली बात तो यह भी है कि करीब 30 फीसदी लोग जानते ही नहीं हैं कि स्मार्ट सिटी का मतलब क्या है। जो लोग जानते हैं, वे भी सिर्फ इतना ही जानते हैं कि शहर को स्मार्ट बनाया जाएगा, लेकिन कैसे, इस बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं है।

कर सकते हैं बैठक

यह भी जानकारी सामने आई है कि स्मार्ट सिटी को लेकर नगर आयुक्त उदयराज सिंह शुक्रवार को बैठक कर सकते हैं। इस दौरान वह भी स्मार्ट सिटी से जुड़े कार्यो की समीक्षा करेंगे। साथ ही यह भी देखेंगे कि दूसरे विभागों की ओर से क्या प्रयास किए गए हैं। जिसके बाद सारी स्थिति अपने आप साफ हो जाएगी।

वर्जन

यह बात सही है कि अभी तक शहर को स्मार्ट नहीं बनाया जा सका है। इसी संदर्भ में संबंधित अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी गई है। रिपोर्ट आने के बाद स्थिति अपने आप साफ हो जाएगी।

संयुक्ता भाटिया, मेयर

Posted By: Inextlive