-स्मार्ट सिटी के बजट में गोरखपुर भी शामिल

-बीआरडी मेडिकल कॉलेज में 500 बेड के हॉस्पिटल में सामान की खरीद के लिए मिले 10 करोड़

-जू का काम कंप्लीट करने के लिए भी 20 करोड़ रुपए

GORAKHPUR: प्रदेश सरकार के सप्लीमेंट्री बजट में गोरखपुर के लिए भी सौगातों का पिटारा खुला है। जहां शहर को 'स्मार्ट' बनाने के लिए बजट मिला है, तो वहीं बच्चों की हेल्थ पर भी सरकार ने ध्यान देते हुए 500 बेड के अस्पताल में सुविधाएं बेहतर करने के लिए बजट जारी किया है। वहीं, जू का वर्क कंप्लीट कराने के लिए भी सरकार का नजरे-करम हुआ है। पूर्वाचल एक्सप्रेस वे में लिए गए कर्ज का बयाज अदा करने के लिए भी बजट मिला है। साथ ही कई और मद में गोरखपुर को बजट मिला है, जिससे गोरखपुर के विकास की गाड़ी सरपट फर्राटा भरेगी और शहरवासियों को नई सौगात मिलेगी।

स्मार्ट सिटी में शामिल

गोरखपुर को इस बार स्मार्ट सिटी में शामिल किया गया है। प्रदेश के बजट में प्रदेश के सात शहरों का सेलेक्शन हुआ है, जिसमें गोरखपुर का नाम भी दर्ज है। गोरखपुर के अलावा मेरठ, गाजियाबाद, अयोध्या, फिरोजाबाद, मथुरा और शाहजहांपुर को भी स्मार्ट सिटी बनाया जाएगा। इसके लिए गवर्नमेंट ने 175 करोड़ रुपए का बजट जारी किया है। इस बजट से यहां व्यवस्था में सुधार आए, तो वहीं शहर भी स्मार्ट हो जाने से यहां सुविधाएं और रोजगार के चांजेस अवेलबल होंगे।

500 बेड हॉस्पिटल को भी 'ऑक्सीजन'

बीआरडी मेडिकल कॉलेज में बने 500 बेड के हॉस्पिटल के लिए भी सरकार ने बजट जारी किया है। इस बजट से यहां मशीने और जरूरी साजो-सामान की परचेजिंग होगी। इसके लिए बीआरडी मेडिकल कॉलेज को 10 करोड़ रुपए मिले हैं। इससे पहले भी सरकार 500 बेड के हॉस्पिटल को बजट जारी कर चुकी है, जिससे कई विभाग की ओपीडी शुरू भी कर दी है। अब सुविधाएं बढ़ जाने से दूसरी सर्विसेज भी शुरू हो जाएंगी, जिससे गोरखपुराइट्स को गवर्नमेंट हेल्थ सेक्टर में भी बेहतर सुविधा मिलने लगेगी।

गोरखपुर को यह भ्ाी सौगातें

- 500 बेड हॉस्पिटल के लिए 10 करोड़ रुपए

- चिडि़याघर के लिए 20 करोड़ रुपए

- राप्तीनदी पर घाट के लिए 24.84 करोड़ रुपए

- राजकीय उद्यान के लिए 47.15 लाख रुपए

- गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे के लिए वित्तीय संस्थाओं को ब्याज के लिए 1270.16 लाख रुपए

Posted By: Inextlive