- एनर्जी कंजर्वेशन व ट्रैफिक मैनेजमेंट में फाइनेंसियल व टेक्निकल सपोर्ट देगा अमेरिका

- यूएस एंबेसी के डेलीगेट्स ने दिया आश्वासन, अफसरों से तय की रूपरेखा

ALLAHABAD: स्मार्ट सिटी बनने जा रहे इलाहाबाद का यूएस एंबेसी वाटर लेवल के साथ पेयजल संसाधन बढ़ाने, एनर्जी कंजर्वेशन और ट्रैफिक मैनेजमेंट में फाइनेंसियली व टेक्निकली सपोर्ट करेगी। इसके लिए जल्द ही एक्सप‌र्ट्स की टीम इलाहाबाद पहुंचेगी। मजबूत प्लान बनने के बाद पैसे की दिक्कत न हो, इसके लिए यूएस रिवाल्विंग लोन फंड का भी सपोर्ट लिया जाएगा। स्मार्ट सिटी एजुकेशन लिंकेज प्रोग्राम के तहत इलाहाबाद पहुंचे यूएस एम्बेसी के प्रोग्राम डायरेक्टर मार्क अजुआ व वाटर एक्सपर्ट विलियम टेलर ने ऑफिसर्स की मीटिंग में आश्वासन दिया।

स्मार्ट सर्विसेज हैं जरूरी

कमिश्नर ऑफिस में यूएस एम्बेसी के प्रोग्राम डॉयरेक्टर मार्क अजुआ व विलियम टेलर के साथ ही सभी महत्वपूर्ण विभागों के अधिकारियों की मीटिंग हुई। इसमें इलाहाबाद को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए आ रही चुनौतियों पर चर्चा हुई। कमिश्नर राजन शुक्ला ने कहा कि इलाहाबाद की ऐतिहासिकता, संस्कृति व सभ्यता को संरक्षित रखते हुए स्मार्ट सिटी बनाने के लिए स्मार्ट सर्विसेज की उपलब्धता जरूरी है। इसके लिए सबसे पहले मिशन गाइड लाइन के मुताबिक एसपीवी का जल्द से जल्द गठन किया जाना चाहिए। मीटिंग में यूएस एम्बेसी के प्रोग्राम डॉयरेक्टर मार्क अजुआ व विलियम टेलर ने इलाहाबाद में एनर्जी कंजर्वेशन और ट्रैफिक मैनेजमेंट में फाइनेंशियल व टेक्निकल सपोर्ट का आश्वासन दिया।

बताई वाटर यूज टेक्निक

कमिश्नर के साथ मीटिंग के बाद होटल लीजेंड में मेयर अभिलाषा गुप्ता की अध्यक्षता में एजुकेशन लिंकेज प्रोग्राम के तहत यूएस के वाटर एक्सपर्ट विलियम टेलर ने इलाहाबाद में पेयजल संसाधनों को बेहतर बनाने, बरसात के जल को संरक्षित करने और जलजमाव से छुटकारा दिलाने के लिए यूएस के साथ ही आस्ट्रेलिया, जर्मनी आदि देशों में इस्तेमाल हो रही टेक्निक की जानकारी दी। मेयर ने यूएस टीम से इलाहाबाद शहर की वर्तमान स्थिति को देखते हुए बेहतर प्लान बनाने व बताने को कहा। नगर आयुक्त देवेंद्र कुमार पांडेय ने प्रोग्राम का संचालन किया। इस दौरान अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।

मीटिंग के प्रमुख अंश

- इलाहाबाद में वाटर लेवल व पेयजल संसाधन बढ़ाने में की जाएगी मदद

- एनर्जी कंजर्वेशन व ट्रैफिक मैनेजमेंट में दी दिया जाएगा फाइनेंसियल व टेक्निकल सपोर्ट

- पैसे के लिए यूएस रिवाल्विंग फंड का भी लिया जाएगा सपोर्ट

- वाटर कंजर्वेशन में यूएस, आस्ट्रेलिया व जर्मनी की टेक्नीक को करेंगे फॉलो

Posted By: Inextlive