- लॉकडाउन के कारण स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट्स पर लग गया था ब्रेक

- अनलॉक वन के साथ ही शुरू हुआ कुछ प्रोजेक्ट्स पर काम

देहरादून,

दून में स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट्स को स्पीड देने की तैयारी है। डीएससीएल के ऑनगोइंग प्रोजेक्ट्स को देखने के लिए बाकायदा खुद संडे को सीईओ रणबीर सिंह चौहान सड़कों पर उतरे। हालांकि वे स्मार्ट सिटी के सीएम सीमित प्रोजेक्ट्स का ही निरीक्षण कर पाए, लेकिन उन्होंने निर्देश दिए कि जो भी निर्माण कार्य चल रहे हैं, उन्हें समय पर पूरा किया जाए। सीईओ ने पलटन बाजार में होने वाले निर्माण कार्य के दौरान व्यापारियों को परेशानी न हो, इसके लिए एक्शन प्लान तैयार करने के लिए कहा।

650 करोड़ के प्रोजेक्ट्स पर काम

देहरादून स्मार्ट सिटी के तहत वर्तमान में करीब 650 करोड़ रुपए के स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट्स चल रहे हैं। कोरोना महामारी लॉकडाउन के कारण करीब ढाई माह तक स्मार्ट सिटी के निर्माण कार्य नहीं हो पाए। अनलॉक 1.0 लागू होते ही निर्माण कार्य शुरू हो पाए, लेकिन अब इन निर्माण कार्यो को तेजी से समयावधि में पूरा करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। कुछ दिन पहले ही स्मार्ट सिटी के सीईओ की जिम्मेदारी रोडवेज निगम के एमडी रणबीर सिंह चौहान को दी गई थी। जबकि इससे पहले देहरादून के डीएम डॉ। आशीष कुमार श्रीवास्तव खुद इस जिम्मेदारी को संभाल रहे हैं। इसी क्रम में संडे को नए सीईओ सड़कों पर उतरे और उन्होंने स्मार्ट के कार्यो का जायजा लिया।

सीईओ के निर्देश

-स्मार्ट रोड प्रोजेक्ट में मानसून से पहले होने वाले वर्क के लिए एक्शन प्लान बने।

-शहरवासियों को निर्माण कार्य में किसी प्रकार की परेशानी न हो।

-पलटन बाजार में होने वाले निर्माण कार्य ऐसे हों, जिससे व्यापारियों को किसी प्रकार का सामना न करना पड़े।

-परेड ग्राउंड के निर्माण कार्य में उन कार्यों को प्राथमिकता दी जाए, जो मानसून से पहले पूरा हो सकें।

वाटर सप्लाई पर नाराज हुए सीईओ

स्मार्ट सिटी के सीईओ ने वाटर सप्लाई ऑग्मेंटेशन के कार्य में होने वाले खुदाई के कार्य पर असंतोष जताया। अधिकारियों व कॉन्ट्रेक्टर्स को निर्देश दिए कि आम लोगों की सुरक्षा को देखते हुए इसके लिए विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने आई-ट्रिपल-सी (इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटरर) में कोविड-19 के लिए चल रहे कार्यो का भी विजिट किया।

श्रमिकों के लिए कोरोना बचाव जरूरी

सीईओ ने बताया कि डीएससीएल के तहत जितने भी प्रोजेक्ट्स पर काम चल रहा है। उनमें दो प्राथमिकताओं के साथ काम चल रहा है। पहला सभी श्रमिकों को कोरोना महामारी संक्रमण से बचाव व दूसरा आगामी मानसून को देखते हुए। इस दौरान उनके साथ एसीईओ आशीष भटगाईं, एजीएम सूर्या कोटनाला आदि मौजूद रहे।

ये प्रोजेक्ट्स ऑनगोइंग

दून लाइब्रेरी--12.33

स्मार्ट टॉयलेट--1.81

वाटर सप्लाई ऑग्मेंटेशन--36

परेड ग्राउंड रेजुविनेशन--21.5

पलटन बाजार ब्यूटिफिकेशन--13.81

इंटीग्रेटेड ड्रेनेज लाइन--17

सीवरेज प्रोजेक्ट--30.3

स्मार्ट स्कूल--5.92

वाटर एटीएम--1.98

मॉन्यूमेंटल नेशनल फ्लैग--20 लाख।

नोट:-ये धनराशि करोड़ में है।

Posted By: Inextlive