- शहर में 186 प्वाइंट्स पर लगेंगे 744 हाईरेजूलेशन कैमरे

- कस्टमर केयर में सूचना पर 10 मिनट के अंदर शुरू होगा एक्शन

varanasi@inext.co.in

VARANASI

स्मार्ट सिटी योजना के तहत पीएम के संसदीय क्षेत्र बनारस को आधुनिक और हाईटेक बनाया जा रहा है. इसका सीधा फायदा शहर के ट्रैफिक और अपराधों के नियंत्रण में मिलेगा. इसी क्रम में सभी चौराहों, वीआईपी क्षेत्रों समेत 186 जगहों पर 744 हाईरेजूलेशन कैमरे लगाये जाएंगे. बहुत जल्द ही शहर का चप्पा-चप्पा कैमरों की नजर में रहेगा. इन कैमरों के जरिए सिटी कमांड सेंटर से ट्रैफिक सिग्नलों को आटोमैटिक किया जाएगा. ट्रैफिक के हिसाब से ये सिग्नल ऑपरेट होंगे.

कस्टमर केयर सेंटर खुलेगा

स्मार्ट सिटी योजना के तहत वाराणसी में कस्टमर केयर सेंटर प्रस्तावित है, जो सिटी कमांड सेंटर परिसर में ही खुलेगा. इसके ट्रोल फ्री नम्बर पर यहां की पब्लिक बिजली, पानी, सीवर, टै्रफिक जाम, क्राइम, एक्सीडेंट समेत हर समस्या की जानकारी दे सकती है. कस्टमर केयर में सूचना मिलते ही 10 मिनट के अंदर एक्शन शुरू हो जाएगा.

108 जगहों पर लगे कैमरे

स्मार्ट सिटी के तहत शहर फिलहाल 108 जगहों पर हाईरेजूलेशन कैमरे लगाए गए हैं, जिसमें वीआईपी एरिया मंडुवाडीह, लहरतारा, आकाशवाणी, रविंद्रपुरी, बीएचयू, रथयात्रा, सिगरा, साजन सिनेमा, मलदहिया समेत शहर के कई चौराहे शामिल हैं. इन कैमरों से शहर में ट्रैफिक, क्राइम, एक्सीडेंट के अलावा बिजली-पानी जैसी जरूरतों को कंट्रोल किया जाएगा.

तुरंत मिलेगी जानकारी

स्मार्ट सिटी के तहत शहर में लगने वाले सीसीटीवी कैमरे से पूरा शहर सर्विलांस पर रहेगा. किसी भी घटना या सूचनाओं की जानकारी सीधे सिटी कमांड सेंटर में मिल जाएगी. इसमें परिवहन, सीवरेज, स्ट्रीट लाइट, ट्रैफिक लाइट, शहरी गतिविधि की कैमरा रिकॉर्डिग, पेयजल, शौचालय, ठोस-कचरा प्रबंधन, डस्टबिन, निगम के वाहनों की स्थिति की स्थिति की जानकारी मिलेगी.

Posted By: Vivek Srivastava