- आज लखनऊ में है अधिकारियों की बैठक,

- मेरठ से अफसरों की टीम रवाना

Meerut : स्मार्ट सिटी की दौड़ में चौथे चरण का बिगुल बज गया है। लिहाजा मेरठ समेत देश के 49 शहरों के लिए यह अंतिम मौका है.इसके तहत आज अधिकारियों की लखनऊ में बैठक है। मेरठ से भी अफसरों की टीम देर शाम लखनऊ के लिए रवाना हो गई। अंतिम चरण में 40 शहरों का चयन किया जाना है।

मेरठ है मजबूत दावेदार

स्मार्ट सिटी में देश से 100 तथा प्रदेश से 13 शहरों का चयन होना है। मेरठ शहर इसका मजबूत दावेदार है लेकिन पहले चरण में प्रदेश सरकार ने मेरठ को रायबरेली के बराबर अंक देकर 14वे स्थान पर रखकर केंद्र को भेज दिया था। महापौर ने प्रदेश सरकार पर मेरठ की उपेक्षा के आरोप भी लगाए। दूसरा चरण में फास्ट ट्रैक के माध्यम से 13 शहरों का चयन किया गया था।

25 दिन में बनाया था प्रोजेक्ट

तीसरे चरण में केंद्र सरकार ने मेरठ और रायबरेली दोनों शहरों को ही अपना प्रोजेक्ट तैयार करने का मौका दिया। मेरठ ने तो मात्र 25 दिन में अपना प्रोजेक्ट तैयार करके केंद्र के पास जमा करा दिया लेकिन रायबरेली प्रोजेक्ट तैयार नहीं कर सका था। यह बात अलग है कि मेरठ का प्रोजेक्ट भी केंद्र को पसंद नहीं आया 27 शहरों की सूची में मेरठ को शामिल नहीं किया गया।

अब अंतिम चरण की तैयारी

स्मार्ट सिटी योजना के अब चौथे और अंतिम चरण की तैयारियां शुरू हो गई हैं। इसके लिए रीजनल सेंटर फॉर अरबन एंड एनवायरमेंटल स्टडीज लखनऊ में आज को बैठक है। स्मार्ट सिटी की दौड़ में शामिल सभी शहरों के नगर निगम अफसर इसमें शामिल होंगे। मेरठ से भी एक्सईएन मुइनुद्दीन तथा सिटी मिशन मैनेजमेंट यूनिट के अरबन इंफ्रास्ट्रक्चर एक्सपर्ट पी के अग्रवाल इस बैठक में शामिल होने के लिए देर शाम लखनऊ रवाना हो गए।

स्मार्ट सिटी कंसलटेंट एजेंसी के एमडी बी के पटेल भी इस बैठक में शामिल होंगे।

---

75 वे स्थान पर रहा मेरठ

तीसरे चरण में 76 शहरों ने अपने प्रोजेक्ट शामिल किए थे। जिनमें से 27 शहरों का चयन केंद्र ने किया। बाकि शहरों को कितने नंबर मिले तथा कौन सा शहर मेरिट में किस स्थान पर रहा? इसका खुलासा केंद्र सरकार ने नहीं किया था। सूत्रों की माने तो मेरठ 76 शहरों में अंतिम से दूसरे पायदान (75 वे स्थान) पर रहा। हालांकि यह माना जा रहा है कि शनिवार को लखनऊ में होने वाली बैठक में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट का सभी शहरों का रिजल्ट सामने आ जाएगा।

---

वर्जन

पिछली बार अंतिम समय में मेरठ को प्रोजेक्ट तैयार करने के लिए कहा गया था। पुराने प्रोजेक्ट की कमियों को दूर करके इस बार सर्वश्रेष्ठ प्रोजेक्ट तैयार कराया गया है।

हरिकांत अहलूवालिया, महापौर

Posted By: Inextlive