- गोरखपुर में पुराने मीटर बदलकर लगाए जाएंगे स्मार्ट मीटर, हर मीटर का होगा नया कोड

- समय से बिल नहीं जमा हुआ तो कट जाएगी घरों की बत्ती

- गोरखपुर पहुंची कंपनी, मीटर लगाने का जल्द शुरू होगा काम

GORAKHPUR: स्मार्ट गोरखपुर में अब घर में लगे मीटर भी स्मार्ट होंगे। इसके लिए बिजली निगम ने तैयारी शुरू कर दी है। जल्द ही घरों में मीटर लगाने की शुरुआत कर दी जाएगी। स्मार्ट सिटी के तहत गोरखपुर के सभी घरों में पुराने मीटर बदलकर स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। हर मीटर का अपना अलग कोड होगा, जिसे सेंटर से कनेक्ट कर दिया जाएगा। घर में कोई न हो तो इन मीटर को ऑफ किया जा सकता है। साथ ही इन मीटर्स में फर्जी बिलिंग की संभावना पर पूरी तरह से लगाम लगाने में जिम्मेदारों को मदद मिलेगा।

तीन साल बाद मिली जिम्मेदारी

शहर के 1.40 लाख घरों में स्मार्ट मीटर लगाने की तैयारी शुरू हो गई है। पहले चरण में खराब मीटरों के रिप्लेसमेंट और नए कनेक्शन पर स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। सिर्फ चार किलोवाट तक के कनेक्शन पर ही स्मार्ट मीटर लगाने की योजना है। तीन साल से चल रही प्रक्रिया के बाद स्मार्ट मीटर लगाने की जिम्मेदारी ईईएसएल को मिली गई है। उन्होंने स्मार्ट मीटर लगाने का ठेका एलएंडटी कंपनी को सौंपा है।

बिजली चोरी पर लगेगी लगाम

शहर में बिजली चोरी धड़ल्ले से हो रही हैं। इसकी वजह से बिजली विभाग को हर माह भारी चपत लग रही है। इसके अलावा पुराने मीटर में भी छेड़छाड़ के मामले भी लगातार जांच में सामने आते रहे हैं। कई मामले ऐसे भी जिसमें चिप लगाकर बिजली की चोरी सामने आई है। इन सभी तरह के झोलझाल से भी यह मीटर निजात दिलाएगा और गोरखपुर में स्मार्ट मीटर से लोगों को काफी राहत मिलेगी।

समय से बिल, नहीं तो कटेगी बिजली

स्मार्ट मीटर लगने के बाद समय से बिजली का बिल न जमा करने वाले कंज्यूमर्स की सप्लाई उपकेंद्र से काट दी जाएगी। यानि बिल जमा करने में देर होने पर स्मार्ट मीटर में लगा खास सॉफ्टवेयर खुद कनेक्शन डिसकनेक्ट कर देगा। वह तभी जुड़ेगा जब बिजली का बिल जमा हो जाने की सूचना सॉफ्टवेयर तक पहुंचेगी।

हरिद्वार से आएगा स्मार्ट मीटर

ईइ्रएसएल हरिद्वार से स्मार्ट मीटर भेजेगा। गोरखपुर में पहले चरण में जीनस कंपनी का स्मार्ट मीटर लगाया जाएगा। चार किलोवाट तक के कॉमर्शियल और घरेलु कनेक्शनों से पुराने मीटर हटाए जाएंगे। प्रदेश में वाराणसी और प्रयागराज में स्मार्ट मीटर लगाने का काम चल रहा है।

मोबाइल या ईमेल पर आएगा मैसेज

बिजली के बिल का मैसेज कंज्यूमर्स के मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर आ जाएगी। बिजली निगम इसके लिए कंज्यूमर्स के मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी फीड कर रहा है। स्मार्ट मीटर में एयरटेल कंपनी का सिम कार्ड लगाया जाएगा।

स्मार्ट मीटर लगाने के लिए ईईएसएल संस्था शहर में आ ग‌ई्र है। पहले चरण में खराब मीटरों और नए कनेक्शनों पर स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे।

यूसी वर्मा, अधीक्षण अभियंता शहर

Posted By: Inextlive