स्मार्ट सिटी में पार्किग के लिए व्यवस्था भी स्मार्ट बनायी जा रही है. निगम अधिकारियों की मानें तो स्मार्ट पार्किग की सुविधाएं इंटरनेशनल स्तर की होंगी.

- डेवलप होगा एप, पूरे पटना के पार्किग एरिया को करेगा कवर

- ऑनलाइन बुकिंग की रहेगी व्यवस्था

PATNA : राजधानी पटना में जल्द ही इंटरनेशनल लेवल की पार्किग सुविधा पटनाइट्स को मिलेगी। घर से निकलते ही पार्किग के लिए गाड़ी में बैठे-बैठे ही एप की मदद से स्पेस बुक कर सकेंगे। जी हां, कुछ ऐसी ही व्यवस्था पटना नगर निगम और स्मार्ट सिटी की ओर से होने जा रही है। स्मार्ट सिटी में पार्किग के लिए व्यवस्था भी स्मार्ट बनायी जा रही है। निगम अधिकारियों की मानें तो स्मार्ट पार्किग की सुविधाएं इंटरनेशनल स्तर की होंगी। इनको टाइम टू टाइम अपडेट करने के लिए मैनेजर भी तैनात रहेंगे। सितंबर के बाद इस पर काम शुरू हो सकता है।

 

पूरे पार्किग एरिया को किया जाएगा कवर

बता दें कि पार्किग के लिए बनाए जाने वाले एप पर शहर के पूरे पार्किग एरिया को कवर किया जाएगा। पार्किग के इंट्री और एग्जिट प्वाइंट पर डिवाइस लगा होगा जिससे पार्किग स्पेस खाली है या नहीं, इसका पता चलता रहेगा। इसके साथ ही ऑनलाइन गाडि़यों की लिस्ट भी अपडेट होती रहेगी। सभी आने जाने वाली गाडि़यों की लिस्ट वहां के ऑपरेटर अपडेट करेंगे। ये सभी प्रकिया ऑनलाइन होगी। किस जोन में फोर व्हीलर और टू व्हीलर के लिए जगह है, ये भी पता चलेगा। स्मार्ट पार्किगके एप से लोग भी लगातार इन इलाकों में स्पेस की जांच कर सकेंगे।

 

ऑनलाइन होगा पेमेंट, रेगुलर कस्टमर को मिलेगा कार्ड

स्मार्ट सिटी की ये योजना पूरी तरह से ऑनलाइन ही होगी। लोगों को पार्किग शुल्क पेटीएम या अन्य ऑनलाइन बैंकिग के माध्यम से करना होगा। इसके साथ ही जो कस्टमर रेगुलर होगा उनके लिए गोल्डन और सिल्वर कार्ड पास की तरह भी तैयार किए जाएंगे जो कि सिर्फ गेट के पास स्कैन करने पर ही एप्रूव कर देगा।

 

- पहले बोरिंग कनाल रोड फिर स्मार्ट सड़कों पर सुविधा

नगर निगम की तरफ से ये सुविधा बोरिंग केनाल रोड के पार्किग जोन से शुरू होगी। बोरिंग केनाल रोड में बन रहे वेडिंग कम पार्किग जोन से इसकी शुरुआत की जाएगी। इसके बाद इसे स्मार्ट रोड में शुरू किया जाएगा। बता दें कि गांधी मैदान के आस पास के सिन्हा लाइब्रेरी रोड, विद्यापति मार्ग, स्टेशन रोड, जमाल रोड, अशोक राजपथ, फ्रेजर रोड सहित सभी 17 सड़कों पर ये स्मार्ट पार्किग की पटनाइट्स को मिलेगी ।

सितंबर तक बोरिंग केनाल रोड का काम पूरा हो जाएगा। जिसके बाद सॉफ्टवेयर और एप के लिए काम होगा। इस साल ये पूरा हो जाएगा।

अनुपम कुमार सुमन, एमडी, स्मार्ट सिटी, पटना.

Posted By: Inextlive