- 14 सबस्टेशन के 1.2 लाख कनेक्शन जुड़ेगे एडवांस डिस्ट्रिब्यूशन सिस्टम से,

KANPUR: हार्ट ऑफ सिटी को आने वाले समय में घंटों पॉवर क्राइसिस से नहीं जूझना पड़ेगा। 50 स्क्वॉयर किलोमीटर एरिया में स्मार्ट पॉवर सप्लाई की तैयारी हो गई है। स्मार्ट सिटी में शामिल इस एरिया में 50 करोड़ से एडवांस डिस्ट्रिब्यूशन मैनेजमेंट के लिए टेंडर भी किए जा चुके हैं। इस प्रोजेक्ट से लगभग 6 लाख की आबादी को फायदा मिलेगा।

24 घंटे का दावा फेल

कानपुर को 24 घंटे पॉवर सप्लाई जरूर मिल रही है। पर फॉल्ट, ब्रेकडाउन की वजह से घरों तक 24 घंटे बिजली नहीं पहुंच रही है। रोजाना किसी न किसी मोहल्ले में घंटों बिजली गायब रह रही है। इस समस्या के हल के लिए लंबे समय सुपरवाइजरी कन्ट्रोल एंड डेटा एक्विशन प्रोजेक्ट पर अमल में लाने की चर्चा हो रही है। पर इस प्रोजेक्ट के लिए खासी धनराशि चाहिए।

स्मार्ट सिटी से चुना गया एरिया

केस्को की बजट की समस्या कानपुर को स्मार्ट सिटी में शामिल किए जाने से हल हो गई। स्मार्ट सिटी के लिए चुने गए एरिया एडवांस डिस्ट्रिब्यूशन मैनेजमेंट सिस्टम(एडीएमएस) के अ‌र्न्तगत पॉवर सप्लाई के लिए 50 करोड़ मिले हैं। इसी धनराशि के केस्को नरौना चौराहा से बड़ा चौराहा, लालइमली होते सीएसए तक गंगा रीवर के बीच के हिस्से में स्मार्ट पॉवर सप्लाई की तैयारी की है। केस्को ऑफिसर्स के मुताबिक एडवांस डिस्ट्रिब्यूशन सिस्टम के अ‌र्न्तगत नए ब्रेकर, बस कपलर, न्यूमेरिकल रिले, वेब सर्वर, हाईटेक कन्ट्रोल रूम आदि कार्य होंगे। इससे ओवरलोडिंग की समस्या खत्म हो जाएगी। कन्ट्रोल रूम के जरिए पॉवर सप्लाई पर नजर रखी जाएगी.इसके लिए केस्को के एक्सईएन मनीष गुप्ता की टेंडर भी कॉल किए जा चुके हैं। यह टेंडर 18 मार्च को खुलेंगे।

प्रोजेक्ट-एडवांस डिस्ट्रिब्यूशन मैनेजमेंट सिस्टम

एरिया ऑफ कवरेज- 50 स्क्वॉयर किमी।

डिवीजन- 2

सबस्टेशन- 14

33 केवी फीडर--19

11 केवी फीडर-97

कन्ज्यूमर-- 1.2 लाख

पापुलेशन-- 6 लाख

ये हैं सबस्टेशन-- कम्पनी बाग, सीएसए, बीएस पार्क, भैरोघाट, आरपीएच न्यू, आरपीएच ओल्ड, जीआईसी, म्योर मिल, सरसैया घाट, आरबीआई, झाड़ी बाबा पड़ाव कैंट, खास बाजार व फूलबाग

Posted By: Inextlive