- संडे को दिन से लेकर रात तक ट्रैफिक प्लान में उलझा रहा पूरा शहर

- मंडे को पुराने तरीके से ही चलेगा ट्रैफिक, इसी हफ्ते वर्किंग डे पर होगा दूसरा ट्रायल

देहरादून,

दून पुलिस के न्यू ट्रैफिक प्लान ने संडे को पूरा शहर उलझा दिया। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के डेवलपमेंट व‌र्क्स के लिए पुलिस ने संडे को घंटाघर के आसपास के चौराहों पर क्लॉकवाइज वन वे ट्रैफिक मूव कराया। न्यू ट्रैफिक प्लान के इस ट्रायल में ही जगह-जगह जाम लग गया। दूनाइट्स रास्ता तलाशते मिले तो खुद ट्रैफिक ड्यूटी पर तैनात जवान कन्फूयज नजर आए। दून के कप्तान ने कहा कि फिलहाल पुराना ट्रैफिक सिस्टम ही बहाल किया जाएगा, कुछ दिन बाद और बेहतर तरीके से ट्रायल किया जाएगा।

ट्रायल में ही जमकर परेड

सिटी में ट्रैफिक जाम और स्मार्ट सिटी के कार्यो को देखते हुए पुलिस ने घंटाघर, राजपुर रोड और मुख्य चौराहों पर वन वे क्लॉकवाइज ट्रैफिक मूवमेंट का फैसला लिया है। संडे को इसका ट्रायल किया गया। प्लान के तहत दर्शनलाल चौक, ओरिएंट चौक, कनक चौक, लैंसडाउन चौक, दर्शनलाल चौक, कनक चौक, रोजगार तिराहा, सीजेएम तिराहों पर ट्रैफिक वन वे किया गया। बुद्धा चौक से क्रॉस रोड की ओर ट्रैफिक वन वे किया गया, जबकि बुद्धा चौक से दर्शनलाल चौक के बीच ट्रैफिक संचालन बंद कर दिया गया। संडे को जैसे ही दूनाइट्स सिटी के मेन चौराहों पर निकले तो हर तरफ पुलिस बैरियर रास्ता रोके खड़े मिले। सबसे ज्यादा परेशानी पब्लिक को घंटाघर के आसपास लगे जाम में फंसकर हुई। चकराता रोड, दर्शनलाल चौक की तरफ से घंटाघर की तरफ आने वाली पब्लिक पहले तो घंटो जाम में फंसी रही, जब रेंग-रेंग कर गाडि़यां आगे बढ़ी तो फिर रूट ही समझ में नहीं आया।

फिलहाल पुराना ट््रैफिक सिस्टम

दून के कप्तान डीआईजी अरुण मोहन जोशी ने बताया कि कड़ी मशक्कत और पूरी तैयारियों के साथ इस प्लान को तैयार किया गया है। जब स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत सिटी की मेन सड़कों पर खुदाई का काम होगा, तो पब्लिक को और ज्यादा परेशानी होगी। ऐसे में लोगों की परेशानी को देखते हुए एडवांस में ही ट्रैफिक प्लान पर काम किया गया है। ट्रायल में जो दिक्कतें सामने आईं उन्हें चिन्हित करते हुए दोबारा ट्रैफिक प्लान का ट्रायल किया जाएगा।

------------

करीब ढाई माह की कड़ी मशक्कत के बाद न्यू ट्रैफिक प्लान का ट्रायल हुआ, जिसमें एकाध समस्याओं को छोड़कर ट्रायल सक्सेसफुल रहा। दोबारा ट्रायल के बाद ट्रैफिक प्लान को कंटिन्यू किया जाएगा।

अरुण मोहन जोशी, (कप्तान) डीआईजी, देहरादून

घूमती रही पब्लिक

रूट का पता ही नहीं चला, एक घंटे तक घंटाघर के आस-पास ही घूमते रहे। सेंट थॉमस स्कूल के पास किसी काम से जाना था। पता ही नहीं चला किधर से जाएं, पुलिस ने भी हेल्प नहीं की।

अमित, बाइक सवार

Posted By: Inextlive