स्मार्ट सिटी की तरह अब गांवों में चलेगी स्मार्ट विलेज योजना

सफाई से लेकर हाथ धुलने व बात करने के सलीके की दी जाएगी ट्रेनिंग

pratapgarh@inext.co.in

PRATAPGARH (6 Jan): हालात सामान्य रहे तो बहुत जल्द स्मार्ट सिटी की तर्ज पर गांवों में स्मार्ट विलेज योजना संचालित है। इसके तहत न सिर्फ गांव की सफाई बल्कि ग्रामीणों को बोलचाल की भाषा भी बताई जाएगी। लखनऊ की समीक्षा बैठक में इस बिन्दु पर अफसरों ने गहन चर्चा की। वहां से लौटे अधिकारियों ने अब इसे लागू करने की रणनीति बनाने की कवायद कर रहे हैं। जिला पंचायत राज विभाग से संचालित होने वाले यह संभावित योजना रंग लाई तो गांवों में परिवर्तन की आंधी का चलना तय है।

सभी ग्राम पंचायतों में चलेगी योजना

कुल 17 ब्लाक वाले इस जिले में नए परिसीमन के अनुसार 1255 ग्राम पंचायतें हैं। इन ग्राम पंचायतों में तकरीबन 31 लाख की आबादी बसर करती है। ग्राम पंचायतों में फसाई के लिए जिला पंचायत राज विभाग के अधीन लगभग तीन हजार सफाई कर्मचारी तैनात किए हैं। फिर भी गांवों की दशा जस की तस है। सफाई कर्मियों की ढिलाई गांवों की स्वच्छता पर भारी पड़ रही है। यह देखते हुए शीर्ष अफसरों ने स्मार्ट विलेज नामक योजना को लांच करने की कवायद में जुटे हैं। विभागीय सूत्र कहते हैं कि लखनऊ में पिछले हफ्ते हुई समीक्षा बैठक के दौरान इस पर शीर्ष अफसरों ने गहन चर्चा की थी।

योजना का यह है उद्देश्य

स्मार्ट विलेज योजना का उद्देश्य भी समीक्षा बैठक में अफसरों ने साफ कर दिया है। जिला पंचायत राज विभाग के सूत्रों की बातों पर यकीन करें तो सबसे पहले स्वच्छता पर विशेष बल दिया जाएगा। इसके बाद लोगों को शौचालय प्रयोग के लिए प्रेरित करने का काम होगा। बालविकास की कार्यकत्रियां व स्वास्थ्य विभाग की आशाएं गांवों में घूम-घूम कर प्रति दिन स्नान के फायदे व खाने से पूर्व हाथ धुलने का सलीका बताएंगी। गांव में शिक्षित वर्ग की एक टीम बनाई जाएगी। यह टीम लोगों को बातचीत करने का सलीका सिखाएगी। इसकी मानीटरिंग जिलाधिकारी के साथ डीपीआरओ करेंगे।

बाक्स

पुरस्कृत होंगे सफाई कर्मी

योजना संचालन के बाद जिस गांव में बेहतर सफाई होगी और वहां के लोग शौचालय का प्रयोग करेंगे उस गांव के सफाई कर्मियों को पुरस्कृत किया जाएगा। योजना चलने के महीने भर बाद कार्यो की समीक्षा होगा। इसी समीक्षा के दौरान अधिकारी ग्राम पंचायतों का भ्रमण करेंगे। भ्रमण के दौरान ही उनके जरिए गांवों की दशा में सुधार का आंकलन किया जाएगा। इस आंकलन में जो ग्राम पंचायत खरी उतरेगी वहां के सफाई कर्मी को एक बड़े मंच पर सम्मानित किया जाएगा। गौर करने वाली बात यह है कि इस सम्मान को पाने के लिए उन सफाई कर्मियों को खुद भी मेहनत करनी पड़ेगी।

वर्जन

गांवों की सफाई व सुधार पर पहले से काम हो रहा है। यह बात दीगर है कि अब इसे में कई चीजें शामिल किए जाने की मंशा है। शीर्ष अफसरों की योजना परिवर्तनकारी है। बैठक में इस पर चर्चा हुई है, हालांकि अभी इस तरह का कोई आदेश नहीं प्राप्त हुआ है।

कुंवर सिंह यादव, जिला पंचायत राज अधिकारी

Posted By: Inextlive