RANCHI:सिटी के ट्रैफिक सिस्टम को हाईटेक करने की एक और कवायद शुरू कर दी गई है। इसके तहत अब भीड़(वाहनों की तादाद)देखकर ट्रैफिक सिग्नल अपना रंग बदलेगा। इसके लिए चौराहों को स्मार्ट जंक्शन बनाया जाएगा और सारे चौराहे सेंशर से लैस रहेंगे। भीड़ बढ़ते ही ट्रैफिक सिग्नल रंग बदलने लगेंगे। सड़कों पर समय के मुताबिक सिग्नल का रेड या ग्रीन होना अब बीते दिनों की बात हो जाएगी। रांची के चौराहों पर लगे ट्रैफिक सिग्नल वाहनों की भीड़ देखकर रूट बदलने के लिए सिग्नल को लाल या हरा करेंगे। उनमें लगे हाई पावर सेंसर वाहनों की संख्या आंकेंगे। इसके लिए रांची के 60 चौराहों को स्मार्ट जंक्शन बनाया जाएगा। रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन ने चौराहों को स्मार्ट जंक्शन बनाने के लिए 164 करोड़ की योजना तैयार की है।

अगले चौराहे पर बाधा तो रूट डायवर्ट

योजना के तहत चौराहों को स्मार्ट जंक्शन बनाने का काम जल्द शुरू होने की संभावना है। इसके तहत अगले चौराहे पर हादसा या दूसरी किसी बाधा के होने की स्थिति में भी सिग्नल रूट डायवर्ट कर देगा। अगले चौराहे से लौटने की नौबत नहीं आएगी। इसके लिए सभी स्मार्ट जंक्शन पर एडेप्टिव ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम लगाए जाने की तैयारी है।

कर सकते हैं वायस मैसेजिंग

अगर आपका मोबाइल घर पर छूट गया है या बैट्री डिस्चार्ज हो गई है या बैलेंस खत्म हो गया है, तब भी आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। हर स्मार्ट जंक्शन पर वॉयस मैसेजिंग की प्रणाली उपलब्ध रहेगी, जहां से आप सीमित संवाद कर सकेंगे।

एंबुलेंस से फायर ब्रिग्रेड तक तैनात

पुलिस, एंबुलेंस, अग्निशमन या ऐसी ही दूसरी किसी आपातकालीन सेवाओं के लिए भी चिंता करने की जरूरत नहीं है। हर जंक्शन पर एक इमरजेंसी कॉल बॉक्स लगा होगा। वहां केवल एक की दबाने की जरूरत होगी, जो इन सेवाओं के लिए कंट्रोल रूम से आपका सीधा संपर्क करवाएगा। जीपीएस के जरिए जरूरत वाले स्थानों का लोकेशन भी आ जाएगा। उस स्थान पर राहत दी जा सकेगी।

लाउडस्पीकर लगे होंगे चौराहे

सभी स्मार्ट चौराहों पर लोगों को संबोधित करने के लिए लाउड स्पीकर लगाया जाएगा। इसके जरिए लाखों लोगों को संबोधित कर जरूरी सूचना एक बार में पहुंचाई जा सकती है। संभावित खतरे से निपटने के लिए भी आगाह किया जा सकेगा।

Posted By: Inextlive