यात्रियों की जान से न खेलो---लोगो बनावें

ट्रेन के पार्सल कोच से हावड़ा से इलाहाबाद आ गई 150 किलो अफीम

पार्सल बुक करने वाले रेलवे कर्मचारी भी संदेह के घेरे में

इलाहाबाद में भी पार्सल खोलकर देखने की जहमत नहीं उठाता कोई

ALLAHABAD: बम बरामद हो चुका है। रोज धमकी भरे संदेश आ रहे हैं। जगह-जगह रोककर ट्रेनें चेक की जा रही हैं। यात्रियों की जान सांसत में होती है। पूरा सिस्टम बम रखने वाले की असलियत तक पहुंचने में लगा है। इसके बाद भी रेलवे के पार्सल बुकिंग कर्मचारी कोई सबक लेने को तैयार नहीं है। सोमवार को इसकी पोल खुली जब प्रयाग स्टेशन पर खड़ी हुई ट्रेन के पार्सल यान से डेढ़ कुंतल अफीम बरामद की गई। यह हावड़ा से इलाहाबाद पहुंच गई और किसी ने चेक करने की जहमत नहीं उठाई। इसी बहाने हमने रेलवे के पार्सल बुकिंग सिस्टम को भी चेक किया।

आई नेक्स्ट ने किया था खुलासा

चंद पैसों के लिए रेल कर्मचारियों द्वारा हजारों लोगों की जान जोखिम में डालने और पार्सल के थ्रू हेरा-फेरी किए जाने का खुलासा संडे के एडीशन में आईनेक्स्ट ने- 'सावधान, यहां चंद रुपए में बिक जाता है ईमान' शीर्षक से छपी खबर के जरिये किया था। खबर के जरिए चौंकाने वाला सच सामने रखा गया था कि कैसे एसी कोच के अटेंडेंट चंद रुपए में सुरक्षा गिरवी रख देते हैं। रविवार की रात रामबाग सिटी स्टेशन पर तैनात जीआरपी एसआई बीआर बिंद को मुखबिर ने सूचना दी कि विभूति एक्सप्रेस में बुक कराकर सैकड़ों किलोग्राम अफीम ढोढ़ पोस्ट इलाहाबाद आया है, जो पार्सल बाबू अजय राय के कब्जे में है। उसे लेने के लिए दो व्यक्ति आने वाले हैं। मुखबिर की सूचना पर एसआई ने जब आरपीएफ टीम के साथ घेरेबंदी की तो पार्सल ऑफिस के पास से दो युवक बेनीगंज करेली निवासी राम भवन यादव व करवधिया कोइरौराना भदोही निवासी रामबाबू मिश्रा को दो बोरी अफीम ढोढ़ पोस्ट के साथ गिरफ्तार किया गया।

पार्सल बाबू का ईमान भी डिगा

पूछताछ के दौरान गिरफ्तार युवकों ने बताया कि वे पिछले करीब एक साल से अफीम पोस्ट मंगाने का धंधा कर रहे हैं। इसमें पार्सल बाबू अजय राय उनकी पूरी मदद करता था। जिसके बदले में वे उसे सेवा शुल्क देते थे। गिरफ्तार युवकों ने बताया कि कोलकाता में रहने वाला प्रताप नाम का युवक फोन करने पर विभूति एक्सप्रेस में माल लगा देता था जो राम बाग सिटी स्टेशन आता था और पार्सल बाबू उसे अपने कब्जे में सुरक्षित रख लेता था। इसे बाद में वे ले जाते थे। पार्सल बाबू को इसकी पूरी जानकारी रहती थी। जीआरपी टीम ने कोइरौना स्थित रामबाबू के घर छापा मारा तो वहां दो बोरे में रखा अफीम ढोढ़ पोस्ट व पाउडर बरामद हुआ।

पार्सल बुकिंग में खेल

पार्सल के जरिए कोई भी सामान बुक कराने से पहले उसकी चेकिंग जरूरी है

इसी के आधार पर इसका इंश्योरेंस सुनिश्चित किया जाता है

बिना इंश्योरेंस के कोई भी पैकेट बुक नहीं किया जा सकता

इसमें आने वाले खर्च को बचाने के लिए की जाती है कर्मचारियों से सेटिंग

मनमाने तौर पर वजन लिखकर कर्मचारी कर लेते हैं काम की इतिश्री

इसमें शामिल कर्मचारियों का नेटवर्क काम करता है और उसे पार्सल के हर मूवमेंट की जानकारी होती है

एक बार ट्रेन में लोड कर दिए जाने के बाद इसकी रास्ते में नहीं होती कोई चेकिंग

Posted By: Inextlive