- 12 बेड और अन्य अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगी यूनिट

- एक साल पहले भेजा गया था प्रस्ताव, लगी मुहर, तीस फीसदी कार्य पूर्ण

बरेली : जिला महिला अस्पताल में एसएनसीयू यानि सिक न्यूबॉर्न केयर यूनिट अप्रैल में शुरू हो जाएगी। 12 बेड की इस यूनिट में सभी मूलभूत सुविधाएं मिलेंगी। इस यूनिट में 28 से कम दिन के बच्चों को उपचार दिया जाएगा। जिला महिला अस्पताल परिसर में यूनिट निर्माण का कार्य चल रहा है। अप्रैल तक कार्य पूर्ण कर यूनिट में न्यू बॉर्न बेबी भर्ती करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। यूनिट की पहली किश्त 23 लाख रुपये विभाग को दो महीने पहले ही मिल चुकी है और दूसरी किश्त मार्च के शुरूआत में मिल जाएगी।

अत्याधुनिक होंगे वेंटिलेटर

महिला अस्पताल में डिलीवरी के बाद नवजात में सांस लेने संबंधी कोई दिक्कत होती थी तो उसे बाहर रेफर किया जाता है। पिछले वर्ष के आंकड़ों पर गौर करें तो महिला अस्पताल और जिला अस्पताल के बच्चा वार्ड के एनआईसीयू वार्ड में 24 बेड थे, जिन पर वेंटिलेटर की सुविधा थी। डिलीवरी की संख्या अधिक होने पर नवजातों को बाहर रेफर किया जाता था, इस यूनिट के शुरू होने के बाद नवजात को रेफर करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

28 से कम दिन बच्चों को इस यूनिट में रखा जाएगा

इस यूनिट में जन्म से 28 दिन तक के बच्चों को रखा जाएगा। सांस में दिक्कत, त्वचा संबंधी बीमारियों से ग्रसित बच्चों के ट्रीटमेंट लिए यह यूनिट बनाई गई है।

वर्जन

एसएनसीयू यूनिट अप्रैल में शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए एक साल पहले ही विभाग की ओर से प्रस्ताव भेजा गया था, जिसको स्वीकृति मिल गई है। इस यूनिट में 28 दिन तक के बच्चे ही रखे जाएंगे।

डॉ। अल्का शर्मा, सीएमएस, जिला महिला अस्पताल।

Posted By: Inextlive