5 ब्लॉक मेरठ समेत डार्क जोन में शामिल हैं

60 सेमी जलस्तर इन जोन में हर साल नीचे गिर रहा है

100 फीट नीचे पहुंच गया है शहर के कई इलाकों में जलस्तर

80 फीसदी के आसपास होनी चाहिए भू-जल विकास दर

57 प्रतिशत है मेरठ में भू-जल विकास दर

5 ब्लॉकों में शुरू किया गया है जल संरक्षण

5172.54 हेक्टेयर मीटर वार्षिक जल दोहन हो रहा है खरखौदा में

5371.75 हेक्टेयर मीटर वार्षिक भू-जल का दोहन हो रहा रजपुरा ब्लॉक में

अब डार्क जोन की स्थिति सुधारने के लिए कार्य करेगा भू-गर्भ जल विभाग

भू-जल संरक्षण मिशन से गिरते वाटर लेवल को उबारा जाएगा

Meerut। शहर के लगातार गिरते भू-जल स्तर को बढ़ाने के लिए भले ही प्रशासन स्तर पर विभिन्न प्रकार के प्रयास हो रहे हों लेकिन यह भी सच है कि अभी भी हम भू-गर्भ जलस्तर को बढ़ाने के लिए पूरी तरह से प्राकृतिक तरीकों पर ही निर्भर हैं। प्रशासन ने वर्षा जल संचय के लिए रेन वाटर हार्वेस्टिंग का प्रयास किया लेकिन खुद सरकारी विभागों के रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्लांट खराब पडे़ हैं। ऐसे में अब भूगर्भ जल विभाग अपने भू-जल संरक्षण मिशन से गिरते वाटर लेवल को उबारने में जुट गया है।

पांच ब्लॉक डार्क जोन

भू-गर्भ विभाग के अनुसार मेरठ समेत पांच ब्लॉक डार्क जोन में शामिल हैं। इन जोन में हर साल 60 सेमी जलस्तर नीचे गिर जाता है। हालात यह हैं कि भू-गर्भ जल का स्तर आज शहर के कई इलाकों में करीब 100 फीट तक नीचे पहुंच गया है।

ये हैं डार्क जोन

रजपुरा

मेरठ

माछरा

खरखौदा

परीक्षितगढ़

अतिदोहन से बिगड़ रही स्थिति

अतिदोहित क्षेत्र माने जाने वाले खरखौदा में 5172.54 हेक्टेयर मीटर और रजपुरा ब्लॉक में 5371.75 हेक्टेयर मीटर वार्षिक भू-जल का दोहन किया जा रहा है। इसके अनुपात में इन ब्लॉकों में भू-जल की उपलब्धता माइनस में चल रही है। विभाग के अनुसार भू-जल विकास दर 80 फीसदी के आसपास होनी चाहिए जबकि मेरठ में यह दर 57 प्रतिशत के करीब है।

भू-जल संरक्षण से सुधरेंगे हालात

रजपुरा ब्लॉक में राज्य भू-जल संरक्षण मिशन के तहत भू-गर्भ विभाग, एमडीए, नगर निगम, वन विभाग आदि सभी विभागों के सहयोग से जलस्तर बढ़ाने के कार्यक्रम शुरू किए गए थे। इनमें पौधरोपण से लेकर जलाशय, तलाब, रेन वाटर हार्वेस्िटग, सिंचाई विभाग, बिजली विभाग आदि के काम कराए जा रहे हैं।

इस वर्ष चार ब्लॉकों में भू-जल संरक्षण मिशन शुरू किया जा रहा है। जिसके तहत डीपीआर तैयार कर भू-जल संरक्षण के काम इन ब्लॉकों में शुरू कर दिए जाएंगे।

देवेंद्र त्यागी, सर्वेयर

Posted By: Inextlive