नेट की परीक्षा भी नहीं होती कम्प्यूटर बेस्ड

आईएएस व पीसीएस की परीक्षा भी है एग्जाम्पल

vikash.gupta@inext.co.in

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में प्रवेश परीक्षाओं में ऑनलाइन सिस्टम लागू किए जाने के विरोध में घमासान मचा हुआ है। यूनिवर्सिटी में छात्रों का विरोध यूं ही नहीं है, बल्कि उनकी बातों में कई ऐसी चीजें शामिल हैं जोकि ग्रामीण परिवेश के स्टूडेंट्स के फेवर में हैं। ऐसे ही कुछ इश्यूज को आई नेक्स्ट ने भी नोटिस लिया है। सबसे पहले बात प्रवेश परीक्षाओं की करेंगे। इसमें स्टेट में स्थापित किसी भी यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन एग्जाम्स कंडक्ट करवाने के प्रॉसेस को फालो नहीं किया जा रहा। बीएचयू और जेएनयू जैसी यूनिवर्सिटीज ने भी ऑफलाइन एग्जाम करवाने के प्रॉसेस को आगे बढ़ाने का मन बनाया है।

इनसे भी ले सकते हैं सबक

यहां गौर करने वाली बात यह है कि यूपीएससी प्रशासनिक सेवा में जाने के लिए देश की सबसे बड़ी भर्ती सिविल सर्विसेस की परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड नहीं करवाता। यूपीएससी के एनडीए, सीडीएस एवं इंजीनियरिंग सेवा भर्ती जैसे बड़े एग्जाम भी ऑनलाइन नहीं होते। वहीं यूपीपीएससी की पीसीएस, पीसीएस जे, कम्बाइंड लोअर सबआर्डिनेट जैसे बड़े एग्जाम भी एग्जाम्पल हैं। कुछ समय पहले गठित लखनऊ स्थित अधिनस्थ शिक्षा सेवा आयोग की जूनियर असिस्टेंट से लेकर वीडीओ तक की सभी भर्तियों के लिए विभिन्न शहरों में परीक्षा केन्द्र बनते हैं।

टीचर्स पर भी नहीं है लागू

आम प्रतियोगी छात्रों से इतर शिक्षकों की भर्ती के लिए दोनो आयोग व बोर्ड ने अभी तक ऐसा कोई स्टेप नहीं उठाया। यहां तक की छात्र संख्या के लिहाज से बड़े एग्जाम में एक यूपीटीईटी भी हाल ही में ओएमआर शीट पर ही हुई। हाईटेक सुविधा देने के जाने जाने वाले रेलवे में भर्ती से संबंधित रेलवे रिक्रुटमेंट बोर्ड भी ग्रुप सी एंड डी की सभी भर्तियों के लिए सिटी वाइज एग्जामिनेशन सेंटर का निर्धारण करता है।

यूजीसी ने खुद नहीं किया है फॉलो

चौकाने वाली बात तो यह है इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के वीसी जिस यूजीसी के निर्देश का हवाला देते हुए कम्प्यूटर बेस्ड एग्जाम पर अड़ गए हैं। वही यूजीसी शिक्षक पात्रता के लिए नेट का एग्जाम ही ऑफलाइन करवाती रही है। दिसम्बर में सीबीएसई ने नेट एग्जाम कंडक्ट करवाया था।

बाक्स

कुछ तो नहीं है आनलाइन

मेडिकल के लिए एआईपीएमटी एवं यूपीसीएमपी जैसी परीक्षाएं ऑफलाइन कंडक्ट होती हैं

कंट्री की एनआईटी, ट्रिपलआईटी एवं अंदर सेंट्रल इंस्टीट्यूशन में दाखिले के लिए इंजीनियरिंग की बड़ी प्रवेश परीक्षा जेईई मेंस ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनो होती है

डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम यूनिवर्सिटी (पूर्व में यूपीटीयू) लखनऊ भी इंजीनियरिंग में एडमिशन के लिए पूरे प्रदेश में ऑफलाइन यूपीएसईई परीक्षा के लिए सेंटर बनाता है

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन, उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन की परीक्षाएं होती हैं ऑफलाइन

स्टॉफ सेलेक्शन कमीशन, अधीनस्थ शिक्षा सेवा आयोग लखनऊ की परीक्षाएं सिर्फ ऑफलाइन

माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड, उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग भी अभी दूर

रेलवे रिक्रुटमेंट बोर्ड की कुछ परीक्षाएं ही होती हैं आनलाइन

Posted By: Inextlive