-अकाउंट में रुपए आने और कम रेट में महंगे मोबाइल के लालच में ठगे जा रहे लोग

:

सोशल साइट पर कोई ऑनलाइन शॉपिंग तो कोई अकाउंट में मोटी रकम ट्रांसफर होने के लालच में रुपए गवां रहे हैं. ठगी का शिकार होने के बाद पीडि़त थाना पुलिस और एसएसपी आफिस के चक्कर लगा रहे हैं. सोशल साइट्स के जरिए हो रही ठगी के मामलों से अफसर भी परेशान हैं, कि पूरी नॉलिज नहीं होने पर लोग सोशल साइट पर जाकर रुपए गवां देते हैं. रुपए गवांने के बाद पुलिस अफसरों के ऑफिस के चक्कर लगा रहे हैं.

केस: 1

किराए पर कैमरा लेकर सोशल साइट पर बेचा

पुलिस ने किला थाना क्षेत्र के रहने वाले दो लड़कों को 12 मार्च 2019 को गिरफ्तार किया था. पुलिस ने इनके पास विभिन्न कंपनियों के सात डीएसएलआर कैमरे बरामद किए थे. पुलिस की पूछताछ में पता लगा कि ये लोग कैमरे किराए पर लेकर बाद ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स के जरिए बेच देते थे.

केस: 2

लिंक ओके करते ही अकाउंट से रुपए गायब

किला क्षेत्र के मोहल्ला मलूकपुर निवासी फुरकान बेग की मिनी बाईपास पर चश्मों की दुकान है. कुछ दिन पहले राजेश गुप्ता नाम के व्यक्ति ने उन्हें कॉल की. उसने फुरकान को बताया कि वह कॉन्टेक्ट लेंस की होम डिलीवरी कराना चाहता है, और रुपये ऑनलाइन भेज देगा. फुरकान ने हामी भरकर उसे अपने पेटीएम का नंबर बताया. फुरकान के मुताबिक पेटीएम न चलने का बहाना कर उनसे गूगल पे का नंबर मांगा. उसके बाद उसने नेटवर्क वीक होने और गलती का बहाना कर एक हजार रुपये का एक और बीस हजार रुपये के दो भुगतान के लिंक भेजे. फुरकान ने बिना उन्हें पढ़े एप ओके कर दिया. आरोप है कि ठग ने धोखाधड़ी करके उनके खाते से 41 हजार रुपये निकाल लिए. वह शिकायत लेकर थाने गए तो इंस्पेक्टर मनोज त्यागी ने प्राथमिक जांच के लिए पीडि़त को साइबर सेल को भेज दिया.

-------------------

केस नम्बर:3

डॉक्टर के बेटे से मोबाइल व रुपये ठगे

बारादरी के कटरा चांद खां निवासी डॉक्टर साबिर क्लीनिक चलाते हैं. पत्‍‌नी नाहिदा सिद्दकी लोकजन शक्ति पार्टी की जिला अध्यक्ष हैं. उनका तेरह वर्षीय बेटे मोहम्मद राजिब ने मां के मोबाइल पर ओएलएक्स साइट पर उसे एक मोबाइल पसंद आया. उसने बेचने वाले से संपर्क किया तो उसने अपना नाम फरीदापुर चौधरी निवासी मोहम्मद कमर बताया. मोबाइल खरीदने के लिए वह उस युवक से मिनी बाईपास स्थित एक हॉस्पिटल के पास पहुंचा. राजिब ने उसे मां का मोबाइल और दो हजार रुपए देकर मोबाइल खरीद लिया. घर आकर उसने पैकेट खोला तो उसमें पुराना व खराब मोबाइल निकला. जब मां ने राजिब से अपने मोबाइल के बारे में पूछा तो राजिब ने ठगी की जानकारी दी. जब डॉक्टर व उनकी पत्‍‌नी ने ठग से मोबाइल पर बात की तो वह धमकी देने लगा.

==================

केस:4

टेस्ट ड्राइव के बहाने उड़ाई कार

मॉडल टाउन के सुमित पहवा गारमेंट का बिजनेस करते हैं. उनकी डीडीपुरम व राजेंद्र नगर में शॉप हैं. सुमित पहवा के पास 2010 मॉडल की व्हाइट कलर की स्कॉडा फेबिया कार थी. उन्होंने कार बेचने के लिए फ्री एड वेबसाइट ओएलएक्स डॉट इन पर पोस्ट किया. एड में कार का मॉडल, फोटो व प्राइस व अपना मोबाइल नंबर दो माह पहले पोस्ट किया था. अगले दिन उनके पास एक फोन आया. फोन करने वाले ने उनसे कार खरीदने की इच्छा जाहिर की. इसके कुछ घंटे बाद तीन युवक राजेंद्र नगर में उनकी शॉप पर आए और टेस्ट ड्राइव की बात कही. टेस्ट ड्राइव के लिए उन्होंने अपने कर्मचारी संदीप को युवकों के साथ भेज दिया. नवाबगंज के पास युवकों ने संदीप को कार से उतार दिया और कार लेकर फरार हो गए.

---------------------

सोशल साइट कोई खराब नहीं होती है. लेकिन सोशल साइट चलाने से पहले उसकी जानकारी या फिर अनजाने में गलती करने से ठगी या फिर रुपए कट जाते हैं. इस तरह के केस में ही ठगी के मामले आते हैँ. लेकिन इसके लिए सोशल साइट चलाने वालों को अवेयर होने की जरूरत है.

रमेश भारतीय, एसपी क्राइम

Posted By: Radhika Lala