i special

बमरौली के विकास गुप्ता बागी ने समाजसेवा की पेश की मिसाल

गरीबों से लेकर शहीदों के परिजनों तक को देंगे मारुति कार

ALLAHABAD: जिसका कोई नहीं होता है उसकी मदद करने के लिए अगर कोई हाथ बढ़ाए तो उससे अच्छा उस इंसान के लिए कोई नहीं हो सकता है जिसे मौके पर अपने किसी परिजन को हॉस्पिटल में भर्ती कराना हो या किसी अन्य जरुरी काम से चार पहिया वाहन की जरूरत हो। शायर विकास गुप्ता बागी ने समाजसेवा करने की नई मिसाल पेश की है। उन्होंने न केवल अपनी कार से गरीबों से लेकर शहीदों के परिजनों की मदद करने का फैसला किया है बल्कि इसके लिए संबंधित व्यक्ति से एक भी पैसा नहीं लेने का भी प्रण लिया है।

जिसे जरुरत उसी को मिलेगी कार

विकास गुप्ता का निवास बमरौली में है। उनकी कार हर उस गरीबों का सहारा बनेगी जिसके पास मौके पर न तो रुपया हो या फिर हॉस्पिटल जाने का कोई साधन। इसके लिए संबंधित व्यक्ति से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। बस उस व्यक्ति को अपनी परेशानी बतानी होगी। उसके बाद कार वे खुद चलाकर संबंधित स्थान पर उस व्यक्ति को पहुंचाएंगे।

खुद की कमाई से खरीदी थी कार

विकास गुप्ता ने 2012 में अपनी कमाई से कार खरीदी थी। उसके पहले इलाहाबाद से लेकर लखनऊ तक कई मंचों पर शायरी सुनाकर उससे धन एकत्रित किया। दो साल की बचत के बाद उन्होंने कार खरीदा। जिसे अब वह समाजसेवा के कार्यो में देने का निर्णय लिया है। उनके इस फैसले का माता-पिता और बड़े भाई ने भी समर्थन किया है।

समाज में हो रही घटनाओं ने दी प्रेरणा

समाजसेवा करने का यह प्रयास विकास गुप्ता के मन में दस दिन पहले आया। समाचार पत्रों के माध्यम से उन्हें पता चला कि हॉस्पिटल में साधन न मिलने की वजह से संबंधित व्यक्ति के परिजन ने दम तोड़ दिया। ऐसी घटनाओं से उन्हें समाजसेवा का कार्य करने की प्रेरणा मिली। उसके बाद ही अपनी कार को समाजसेवा के लिए नि:शुल्क समर्पित कर दिया। ऐसा नहीं है कि विकास खुद अपने खर्च से गरीबों की मदद करेंगे। उनके इस नेक काम में माता-पिता व बड़े भाई का भी सहयोग मिलेगा। जहां उनके माता-पिता रिटायर्ड शिक्षक हैं वहीं बड़े भाई आईआईटी कानपुर से रिसर्च कर रहे हैं।

अक्सर यही सुनने को मिलता है कि साधन के अभाव में फला व्यक्ति ने दम तोड़ दिया। अगर मेरे छोटे से प्रयास से किसी की जिंदगी बच जाती है तो इससे बड़ी सेवा देश के लिए कुछ नहीं हो सकती है।

विकास कुमार गुप्ता 'बागी'

Posted By: Inextlive