स्लग: 120 घंटे की ट्रेनिंग दी जा रही रांची पॉलीटे1िनक के इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स को

-कोर्स करनेवालों को नौकरी पाने में मिलेगी मदद, टाटा स्टील के ट्रेनर कृशानु हांसदा दे रहे ट्रेनिंग

RANCHI (17 Dec): रांची पॉलीटेक्निक के 70 इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स हार्ड स्किल के साथ सॉफ्ट स्किल की भी ट्रेनिंग ले रहे हैं। इन्हें वर्कप्लेस में बेहतर इंप्लाई बनने की ट्रेनिंग टाटा स्टील के ट्रेनर कृशानु हांसदा दे रहे हैं। कृशानु ने बताया कि ग्लोबल मार्केट में नौकरी पाने के लिए हार्ड स्किल यानी एजुकेशनल क्वालिफिकेशन ही काफी नहीं है। वर्कप्लेस में सस्टेन करने के लिए सॉफ्ट स्किल यानी क्रिएटिविटी और वर्कप्लेस की जरूरतों के अनुसार ढलने की कला भी आनी चाहिए। इस कोर्स में इन्हें यही सिखाया जा रहा है।

बहुत उपयोगी है कोर्स

रांची पॉलीटेक्निक में इंजीनियरिंग डिप्लोमा की पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट सौरभ ने बताया कि कोर्स की पढ़ाई के अलावा सॉफ्ट स्किल की ट्रेनिंग हर स्टूडेंट के लिए जरूरी है, क्योंकि इंटरव्यू में कई बार ऐसे प्रश्न पूछे जाते हैं जिनके लिए सॉफ्ट स्किल जरूरी है। मसलन स्टूडेंट से पूछा जाता है कि आपकी स्ट्रेंथ और वीकनेस क्या है। तो कई बार स्टूडेंट यह कह देते हैं कि मेरी वीकनेस यह है कि मुझे गुस्सा बहुत ज्यादा आता है। इसकी जगह वे कह सकते हैं कि उन्हें बहुत ज्यादा खाने की आदत है। इस कोर्स का फायदा यह है कि इसे टाटा स्टील दे रहा है और इसे पूरा करनेवालों को टाटा स्टील में नौकरी में प्रीफरेंस भी मिलता है।

फैक्ट फाइल

- इंजीनियरिंग डिप्लोमा के थर्ड व फिफ्थ सेमेस्टर के स्टूडेंट्स को मिल रही ट्रेनिंग

- 80 परसेंट अटेंडेंस पर मिलता है सर्टिफिकेट

- इस सर्टिफिकेट से नौकरी पाने में मिलती है मदद

------------------

क्या कहते हैं स्टूडेंट्स

यह सॉफ्ट स्किल कोर्स हमारे लिए बहुत मददगार साबित हुआ। इससे हमें पर्सनैलिटी डेवलपमेंट की ट्रेनिंग मिल रही है। वहीं इंटरव्यू के दौरान सवालों के जवाब कैसे दिए जाएं, यह भी सिखाया जा रहा है।

सौरभ, स्टूडेंट

--------------

इस कोर्स से हमें निगेटिव और पॉजिटिव माइंडसेट की जानकारी मिली। यह पता चला कि हमें नौकरी के लिए खुद को ग्रूम कैसे करना है। यह बहुत उपयोगी है।

आयुष, स्टूडेंट

------------

सॉफ्ट स्किल कोर्स से हमें नई चीजों को सीखने का मौका मिला। इससे यह पता चला कि वर्कप्लेस में सस्टेन कैसे करना है। इससे मुझे क्रिएटिव सोचने का तरीका पता चला और यह भी समझ में आया कि नौकरी पाने के लिए केवल किताबी ज्ञान ही नहीं, बल्कि व्यवहारिक ज्ञान भी जरूरी है।

संजय, स्टूडेंट

क्या कहते हैं ट्रेनर

नौकरी पाने के लिए हार्ड स्किल के साथ सॉफ्ट स्किल भी जरूरी है। इस कोर्स में स्टूडेंट्स को इंटरव्यू के साथ पर्सनैलिटी मैनेजमेंट के टिप्स भी दिए जाते हैं। कोर्स पूरा होने पर उन्हें एक सर्टिफिकेट दिया जाता है। कोर्स पूरा करनेवाले स्टूडेंट को टाटा स्टील नौकरी में प्रीफरेंस देती है।

-कृशानु हांसदा, सॉफ्ट स्किल ट्रेनर, टाटा स्टील

Posted By: Inextlive