RANCHI : नामकुम इंडस्ट्रीयल एरिया में करोड़ों की लागत से बना सॉफ्टवेयर टेक्नोलोजी पार्क रांची में शायद हीं दूसरा कोई होगा। इस आइटी पार्क के बनने के बाद ऐसा लगा था कि रांची के युवाओं को अब आइटी क्षेत्र में जॉब के लिए राज्य से बाहर नहीं जाना पड़ेगा। लेकिन नौ सालों के बाद भी इस आइटी पार्क में कोई भी बड़ी आइटी कंपनी यहां नहीं आई है। बस कुछेक कंपनियां हैं जो कॉल सेंटर या छोटे-मोटे काम इस पार्क से कर रही हैं। जिस उद्देश्य से इस पार्क को बनाया गया था वह आज तक पूरा नहीं हो पाया।

सभी स्टेट में बनाया गया आइटी पार्क

सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया के द्वारा देश के सभी राज्यों में आइटी पार्क बनाया गया है। इसका मकसद यह था कि सॉफ्टवेयर कंपनियां इस पार्क में आएं और यहां सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट समेत आइटी से जुडे़ सभी काम करे। यहां के युवाओं को आइटी क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने का मौका मिले। लेकिन कई साल बाद भी आइटी पार्क के युवा कॉल सेंटर में काम कर रहे है। इतने सालों बाद भी कोई बड़ी आइटी कंपनी यहां नहीं आई।

आइटी सेक्टर को नहीं मिला बढ़ावा

नामकुम इंडस्ट्रीयल एरिया में जहां सॉफ्टवेयर टेक्नोलोजी पार्क बनाया गया है, वहां अभी 10 हजार स्क्वायर फीट एरिया ही डेवलप है। सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क का इनॉगरेशन 2006 में तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने किया था। इस पार्क का मकसद था कि रांची में आइटी सेक्टर को बढ़ावा मिले।

20 हजार स्क्वायर फीट में बनेगा नया बिल्डिंग

भले ही इस पार्क का लाभ राज्य के युवाओं को नहीं मिल रहा है, फिर भी केंद्र सरकार इस कैंपस में और विस्तार करना चाहती है। आइटी कंपनियों की डिमांड को देखते हुए सरकार 20 हजार स्क्वायर फीट में नया बिल्डिंग तैयार करने की तैयारी में है। एसटीपीअइ कैंपस में करीब तीन एकड़ से अधिक जमीन खाली है, जहां नई बिल्डिंग बनाई जाएगी। पहले निर्माण कार्य 20 हजार स्क्वायर फीट एरिया में किया जाएगा। उसके बाद अगर और कंपनियों की डिमांड होती है तो उसके आधार पर डेवलपमेंट का काम बढ़ाया जाएगा। नए पार्क के लिए आइटी डिपार्टमेंट भारत सरकार के द्वारा 20 हजार स्क्वायर फीट की नई बिल्डिंग के लिए अप्रूवल भी मिल गया है। बिल्डिंग का काम सीपीडब्ल्यूडी को दिया गया है। सीपीडब्लूडी को यह पार्क तैयार करने के लिए डेढ़ साल का समय दिया गया है। एक अधिकारी के अनुसार पहले की बिल्डिंग की तरह ही नई बिल्डिंग का निर्माण किया जाएगा।

2000 लोगों को जॉब मिलेगी

सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क में अभी छह कंपनियां हैं जहां 300 लोग काम कर रहे है। जब नई कंपनियां रांची में आएंगी तो करीब 2000 लोगों को इस सेक्टर में काम मिलेगा। एक पदाधिकारी की माने तो बेंगलुरु और दूसरे शहरों में जो लोग आइटी सेक्टर में नौकरी करते है उन्हें रांची आने का मौका मिलेगा।

धनबाद-जमशेदुपर में बनेगा सॉफ्टवेयर पार्क

सॉफ्टेवयर टेक्नोलॉजी पार्क अभी सिर्फ रांची में है। लेकिन धनबाद और जमशेदपुर में नया सॉफ्टवेयर पार्क बनाने की योजना है। इस पार्क में वो सारी फैसिलिटी है जो आइटी कंपनियों की जरूरत होती है।

रांची में सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क में अभी छह कंपनियां काम कर रही है। आइटी डिपार्टमेंट भारत सरकार के द्वारा एसटीपीआइ कैंपस में ही आइटी कंपनियों के लिए 20 हजार स्क्वायर फीट एरिया में नई बिल्डिंग का निर्माण किया जा रहा है।

सिद्धार्थ कुमार रॉय

प्रशासनिक पदाधिकारी, सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क, रांची

Posted By: Inextlive