कुंभ मेला में जमीन आवंटन को लेकर नहीं होगी माथापच्ची

मेला प्रशासन ने इस बार पहले ही कर लिया है पुख्ता बंदोबस्त

dhruva.shankar@inext.co.in

ALLAHABAD: संगम की रेती पर पिछले वर्ष आयोजित माघ मेला दो जनवरी को शुरू हो गया था और मकर संक्रांति स्नान पर्व तक जमीन आवंटन को लेकर साधु संन्यासी प्रशासन कार्यालय का चक्कर काट रहे थे। लेकिन इस बार कुंभ के आयोजन में एक निश्चित डेट और टाइम के हिसाब से साधु संन्यासियों और संस्थाओं को जमीन आवंटित की जाएगी। इसके लिए खासतौर से सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके लिए मेला प्रशासन ने सभी तैयारियां कर ली हैं।

डेढ़ महीने चलेगी पारदर्शी प्रक्रिया

माघ मेला में जमीन आवंटन व सुविधाओं को लेकर कई बार हुए धरना प्रदर्शन से सबक लेते हुए कुंभ मेला प्रशासन ने जमीन आवंटन की प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने की योजना बनाई है। नवम्बर के पहले सप्ताह तक सॉफ्टवेयर तैयार कर लिया जाएगा। इसे मेला प्रशासन कार्यालय में उपलब्ध कराया जाएगा। सॉफ्टवेयर के जरिए सभी से आनलाइन आवेदन लिया जाएगा। आवेदन की प्रक्रिया और जमीन आवंटन व सुविधाओं की जानकारी उसी सॉफ्टवेयर पर अपलोड कर दी जाएगी। अधिकारियों की मानें तो नवम्बर और दिसम्बर महीने तक सभी को जमीन आवंटित किए जाने का लक्ष्य रखा गया है।

ढाई हजार हेक्टेयर में बसेगा मेला

बारह वर्षो के अंतराल के बाद वर्ष 2013 में आयोजित कुंभ मेला दो हजार हेक्टेयर में बसाया गया था। इस बार लगने जा रहे कुंभ को भव्य व दिव्य बनाने के लिए उसे ढाई हजार हेक्टेयर में बसाने की योजना बनाई गई है।

छह सेक्टर बढ़ाया गया

यूनेस्को से कुंभ मेला को सांस्कृतिक धरोहर की सूची में शामिल किए जाने के बाद उसकी महत्ता को और अधिक दिव्य बनाने के लिए तैयारियां जोरों पर की जा रही हैं। कुंभ 2013 में चौदह सेक्टर बने थे, इस बार मेला क्षेत्र को बीस सेक्टर में विभाजित किया जाएगा।

एक माह में तैयार होगा ले आउट

कुंभ मेला को शिवकुटी, अरैल में डीपीएस स्कूल तक और छतनाग तक बसाने की योजना है। पिछले कुंभ मेला में बक्शी बांध स्थित एसटीपी के नीचे के एरिया तक मेला बसाया गया था। मेला एरिया का दायरा बढ़ाया गया है तो प्रशासन ने एक महीने के भीतर जमीन के ले आउट का पूरा प्लान तैयार करने की योजना बनाई है।

-----------------------

इन संस्थाओं को मिलेगी जमीन

- देश के सभी तेरह अखाड़े

- दंडी बाड़ा व आचार्य बाड़ा

- खाक चौक व्यवस्था समिति

- प्रयागवाल सभा

----------------

इस बार जमीन आवंटन की प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने पर जोर दिया जा रहा है। प्लान तैयार कर लिया गया है। सॉफ्टवेयर के जरिए संत-महात्माओं और धार्मिक व सामाजिक संस्थाओं को जमीन आवंटित की जाएगी। जिन्हें इस प्रक्रिया में दिक्कत होगी उनके लिए मैनुअल तरीके से आवंटन किया जाएगा।

विजय किरण आनंद, कुंभ मेलाधिकारी

05

सेक्टर में बांटकर 1700 बीघा में बसाया गया था पिछले वर्ष माघ मेला

06

सेक्टर में बांटकर ढाई हजार हेक्टेयर में बसाया जाएगा कुंभ मेला 2019

500

हेक्टेयर जमीन की व्यवस्था विशेष परिस्थितियों के लिए भी रखी जाएगी

02

हजार हेक्टेयर में बसाया गया था कुंभ मेला 2013 को

14

सेक्टर में बंटा था वर्ष 2013 का कुंभ मेला

20

सेक्टर में बांटा जा रहा कुंभ मेला 2019 को

Posted By: Inextlive