RANCHI : बरियातू के जोड़ा तालाब रोड का वजूद खतरे में है। पिछले दिनों हुई बारिश के बाद रोड के किनारों में मिट्टी छोड़ रही है। कंक्रीट में भी दरार आता जा रहा है। अगर अविलंब मिट्टी के कटाव को रोकने की पहल नहीं हुई तो यह रोड कभी भी धंस सकती है। ऐसे में किसी बड़े हादसे की आशंका से भी इन्कार नहीं किया जा सकता है। दरअसल ब्यूटीफिकेशन के नाम पर जोड़ा तालाब को खोदकर छोड़ दिया गया। ऐसे में जब बारिश हुई तो मिट्टी में कटाव शुरू हो गया और यह तेजी से रोड छोड़ती जा रही है।

ब्यूटीफिकेशन पर फूंके 2.21 करोड़

जोड़ा तालाब के ब्यूटीफिकेशन का काम रांची नगर निगम करा रहा है। इसके तहत दोनों तालाबों को गहरा करने के साथ ही ब्यूटीफिकेशन किया जाना है। इसके लिए 2,21,53,500 रुपए का फंड है। तालाब की खुदाई शुरू होने के साथ ही बारिश शुरू हो गई। इस वजह से इसके गहरीकरण व ब्यूटीफिकेशन का काम बंद कर देना पड़ा। लेकिन, अब इसका साइड अफेक्ट देखने को मिल रहा है। गढ्डे खोदकर छोड़ देने की वजह से रोड की मिट्टी में कटाव शुरू हो गया है, जो किसी बड़े खतरे की ओर इशारा कर रहा है।

टूट जाएगा बरियातू-चेशायर होम रोड का कनेक्शन

अगर जोड़ा तालाब रोड मिट्टी के कटाव की वजह से धंसती है तो बरियातू-चेशायर होम का कनेक्शन टूट जाएगा। ऐसे में जोड़ा तालाब के रास्ते बरियातू आने-जाने वालों की मुश्किलें बढ़ जाएगी। गौरतलब है कि कोकर-दीपाटोली से आने वाले लोग जोड़ा ताला रोड से लोग शार्टकट लेते हुए सीधा रिम्स पहुंचते है। वहीं चेशायर होम रोड और डेलाटोली के लोगों के लिए बरियातू आने का बेहतर आप्शन है। इस रोड से हर दिन लगभग 20 हजार लोग आना-जाना करते हैं। ऐसे में अगर यह सड़क धंसती है तो विकल्प के तौर पर लोगों को बरियातू हाउसिंग और फिर तिरील के रास्ते से जाना होगा। इसमें दूरी बढ़ने के साथ समय भी ज्यादा गंवाना पड़ेगा।

Posted By: Inextlive