- विगत 5 वर्षो में विधायक निधि से लगवाई गई सोलर लाइट की होगी जांच

- सोलर लाइट पर ही कई माननीयों ने खर्च कर दी थी करीब 70 परसेंट निधि

विगत भ् वर्षो में विधायक निधि से लगवाई गई सोलर लाइट की होगी जांच

- सोलर लाइट पर ही कई माननीयों ने खर्च कर दी थी करीब 70 परसेंट निधि

BAREILLY:

BAREILLY:

पिछले दिनों योगी सरकार ने विधायक निधि में निजी फर्मो के जरिए काम कराने पर पाबंदी लगाई थी। अब इसी क्रम में प्रदेश सरकार ने विधायक निधि से लगाई गई सोलर लाइटों की जांच के आदेश जारी कर दिए हैं। आदेश जारी होने के साथ ही सीडीओ ने डीआरडीए पीडी को सपा कार्यकाल में विधायक निधि से लगाई गई सोलर लाइटों की जांच को कहा है। बता दें कि पिछले भ् वर्षो में जिले में जितनी भी सोलर लाइट लगाई गई वह सभी निजी फर्मो के जरिए लगाई गई हैं, जिन पर फर्जीवाड़ा के आरोप लगते रहे थे, पर सत्ता की हनक के चलते उनकी जांच नहीं हो सकी थी।

माननीय कर रहे थे 'उजाला'

सपा सरकार में माननीयों ने विधायक निधि की रकम सोलर लाइट लगाने पर ही खर्च की थी। विधायक निधि से स्कूल भवन निर्माण या फर्नीचर पर खर्च करने की बजाय विधायकों का पूरा ध्यान उजाले पर था। पांच वर्षो में करीब क्0,000 से अधिक सोलर लाइटें गांवों में लगाई गई हैं। इन लाइटों पर क्8 करोड़ से अधिक विधायक निधि लग चुकी है, जो कि माननीयों की विधायक निधि का करीब 70 परसेंट होता है। सूत्रों के मुताबिक सोलर लाइट में अपने चहेतों को सोलर लाइट लगाने का ठेका देने में खूब खेल हुआ था। जांच में बड़े-बड़ों की पोल खुलने की संभावना जताई जा रही है। तो दूसरी ओर सोलर लाइट लगाने वाले ठेकेदारों के हाथ-पांव फूल रहे हैं।

यह है आंकड़ा

डीआरडीए से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार बिथरी चैनपुर विधायक वीरेंद्र सिंह ने पांच वर्षो में ढ़ाई हजार से अधिक सोलर लाइट लगवाई है। इसी तरह भोजीपुरा विधायक शहजिल इस्लाम ने एक हजार से अधिक लाइट, बहेड़ी विधायक अताउर्रहमान ने भी करीब क्ख् सौ लाइट, आंवला से भाजपा विधायक धर्मपाल सिंह ने 7 सौ, शहर विधायक डॉ। अरुण कुमार ने ब् सौ लाइट लगवा चुके हैं, जिसमें से अधिकांश की रकम अदा कर दी गई है। वहीं, अभी करीब फ् करोड़ की रकम को पास किया जाना बाकी है। लाइटों को लगवाने में फर्जीवाड़ा की शिकायत बीजेपी विधायकों ने सीएम योगी से की, जिसके बाद जांच के आदेश हुए हैं।

विधायक निधि से सोलर लाइट लगवाई थी। लाइट जल्द ही खराब हो गई थी। उनकी जांच के लिए लिखा था। पर अब तक रिपोर्ट नहीं मिली।

डॉ। अरुण कुमार, शहर विधायक

निजी फर्म की ओर से लगाई गई सोलर लाइट की क्वालिटी की जांच के निर्देश डीआरडीए को दिए हैं। रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई होगी।

सत्येंद्र कुमार, सीडीओ

Posted By: Inextlive