- कंपनियों ने बिजली की बढ़ती समस्या पर निकाला उपाय

- छत पर लगाएं सोलर पैनल, नेडा से सब्सिडी भी मिलेगी

- अपने यूज की बिजली खुद बनाएं, ज्यादा हो तो ग्रिड को बेचें

LUCKNOW: अब आप अपनी क्षमता और स्पेस के अनुसार छत पर सोलर पैनल लगाकर बिजली का उत्पादन कर सकते हैं। अगर आपके यूज से बिजली अधिक है तो उसे सरकार खरीद लेगी।

कम से कम क् किलोवाट का सोलर पैनल

मध्यांचल ऑफिस में फ्राइडे को आयोजित कार्यक्रम में मध्यांचल के एमडी शमीम अहमद ने बताया कि नई नीति के तहत लोग अपने घर पर एक किलोवाट से लेकर भ्00 किलोवाट तक के सोलर प्लांट लगा सकते हैं। इसमें से उपभोक्ता के यूज करने के बाद जितनी बिजली बचेगी, वह ग्रिड को वापस चली जाएगी।

ऐसे करेंगे अप्लाई

लेसा के चीफ इंजीनियर एसके वर्मा ने बताया कि इस व्यवस्था के लिए एग्जीक्यूटिव इंजीनियर को एक अप्लीकेशन देनी होगी। इसके बाद बिजली अधिकारी और नेडा इंस्पेक्शन करेगा। जिसके बाद देखा जाएगा कि कितनी पावर का प्लांट लगेगा। इसमें नेडा की ओर से फ्0 परसेंट तक का डिस्काउंट भी दिया जाएगा। कार्यक्रम में एक उजाज एनर्जी लिमिटेड के एक्सप‌र्ट्स लोगों को रूफ टॉप सोलर सिस्टम लगाने के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

सप्लाई-डिमांड में भारी अंतर

एसके वर्मा ने बताया कि इस समय डिमांड और सप्लाई में भारी अंतर है। प्रदेश की डिमांड क्ब् हजार मेगावाट से अधिक पहुंच रही है। जबकि सप्लाई क्ख् हजार मेगावाट के आस-पास है। इसलिए सरकार ने वैकल्पिक ऊर्जा संसाधनों से डिमांड सप्लाई के अंतर को खत्म करने के प्रयास किए जा रहे हैं। हमारे प्रदेश में सनलाइट अच्छी मिलती है, जिससे सोलर जेनरेशन अच्छा हो सकता है। हम चाहते हैं कि मेडिकल, इंजीनियरिंग कॉलेज, बड़ी कंपनियां और संस्थान अपने यहां पर यह सिस्टम लगाए और बिजली बचाने में सहयोग करें। अगर किसी को अपने घर या संस्थान पर सिस्टम लगवाना है तो वह एग्जीक्यूटिव इंजीनियर को फॉर्म भरकर दे सकता है।

भ् साल में निकलेगी कॉस्ट

अधिकारियों के मुताबिक, जितने का सिस्टम लगता है, उसकी कॉस्ट अगले पांच साल में बिजली के बिल के रूप में निकल आती है। जबकि इस पैनेल की लाइफ ख्भ् से फ्0 साल की होती है। इतने सालों तक लगातार ऊर्जा मिलती रहेगी। इसमें एक बाइ डायरेक्शनल मीटर लगता है। जिससे पता चलता है कि आपने कितनी बिजली बाहर की खर्च और कितनी बिजली ग्रिड को गई। जिसके आधार पर बाद में पेमेंट मिल जाती है। अगर ग्रिड को भेजी गई बिजली बिल के बराबर है तो आपका बिल ही जीरो हो जाएगा।

Posted By: Inextlive