- दस MVA की क्षमता का सोलर पावर प्लांट लगाने का है प्लान

- इस प्रोजेक्ट के लग जाने से हर महीने लाखों रुपये की होगी बचत

VARANASI

लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट अब अपनी ही बिजली से रोशन होगा। यहां परिसर में दस एमवीए की क्षमता का सोलर पावर प्लांट लगाने का प्लान है। इस प्रोजक्ट से यहां बिजली पर खर्च होने वाले लाखों रूपये की बचत होगी, जो एयरपोर्ट के लिए फायदे का सौदा होगा। इस दिशा में एयरपोर्ट एथॉरिटी ऑफ इंडिया और सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के बीच जल्द ही करार होने वाला है। क्षमता से अधिक विद्युत उत्पादन का भी विकल्प एएआई ने सोच लिया है। संबधित अधिकारी ने बताया कि डिमांड के अनुरुप दो एमवीए सोलर एनर्जी की खपत एयरपोर्ट पर ही होगी। शेष आठ एमवीए बिजली शहर में सप्लाई कर दी जाएगी। इसके लिए पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के अधिकारियों से भी बात चल रही है। इस बाबत रिपोर्ट बनाकर मुख्यालय भेज दिया गया है। अंतिम मुहर लगने के बाद काम शुरु हो जाएगा।

रुफ और टेरेस पर लगेंगे पैनल

दस एमवीए की क्षमता का सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए पुराना टर्मिनल और रुफ टावर सहित परिसर में खाली पड़े अन्य स्थानों का चयन किया गया है। पिछले दिनों एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को भेजी गयी रिपोर्ट के अनुसार ब्0 हजार सोलर पैनल लगाने का सुझाव दिया गया है। वहीं सोलर पावर प्लांट इंस्टॉल करने के बाद इन्हें ऑपरेट करने के लिए अलग से एक कंट्रोल रुम बनाने की भी मांग की गयी है।

लगे हैं छह सोलर सिस्टम

सोलर एनर्जी की दिशा में पिछले साल ही यहां शुरुआत हो चुकी है। लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट परिसर में पिछले साल अगस्त में छह सौ केवीए का सोलर पावर प्लांट लगाया जा चुका है। इसके चलते एयरपोर्ट पर बिजली की काफी बचत हो रही है। फ् करोड़ 9फ् लाख की लागत से तैयार पावर प्लांट में क्00 केवीए की क्षमता के छह सोलर सिस्टम लगाये गये है।

Posted By: Inextlive